अब स्मार्ट बनेगा भूतनाथ बाजार, व्यापारी ही करेंगे पहल, मिलेगा हर सहयोग


GAURAV SHUKLA 18/07/2018 09:24:18
512 Views

Lucknow. राजधानी को स्मार्ट शहर बनाने के लिए मॉडल बाजार की शुरुआत के क्रम में मंगलवार को भूतनाथ मार्केट में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कैबिनेट मंत्री और स्थानीय विधायक आशुतोष टंडन, मेयर संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी, स्थानीय पार्षद दिलीप श्रीवास्तव, जोनल अधिकारी विद्या सागर गुप्ता, लखनऊ व्यापार मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा, भूतनाथ व्यापार मंडल अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता, महामंत्री अभिषेक खरे और कई अन्य लोग मौजूद रहे। 

samart market ji or bhootnath
कार्यक्रम की शुरुआत में व्यापार मंडल के महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने महापौर द्वारा पांच बाजारों को स्मार्ट बाजार बनाने की सोच की प्रशंसा की। इसी के साथ कहा कि लखनऊ को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए सभी वर्गों की जिम्मेदारी अपनी अपनी होनी चाहिए। व्यापारी अपने स्तर पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करें और सरकार अपने दायित्वों को न भूलें। इसी क्रम में भूतनाथ मार्केट को साफ और स्वच्छ बनाने के क्रम में उन्होंने आश्वस्त किया। व्यापारी अपनी अपनी दुकानों पर कूड़ेदान रखेंगे और साफ सफाई का ध्यान रखेंगे। दीपक का उदाहरण देते हुए अमरनाथ मिश्रा ने कहा कि जिस तरह एक मोमबत्ती का प्रकाश का कोई निश्चित परिक्षेत्र नहीं होता वैसे ही भूतनाथ को स्मार्ट बाजार बनाने की यह शुरुआत धीरे धीरे करके पूरे लखनऊ में फैलेगी। 

samart market ji or bhootnath
 

अमीनाबाद बनता भूतनाथ 

अमरनाथ मिश्रा ने कहा कि तमाम प्रयासों के बावजूद मुझे अफसोस है कि भूतनाथ अमीनाबाद बनता जा रहा है। व्यापारी दुकान के आगे फुटपाथ पर सामान नहीं लगाना चाहता है। लेकिन जैसे अमीनाबाद में दुकान के आगे का खम्भा किसी और को होर्डिंग लगाने को दे दिया जाता है फिर कोई तीसरा फुटपाथ पर कब्जा कर लेता है। वैसे ही भूतनाथ में भी न हो इसीलिए व्यापारी डर के कारण सामान को बाहर रखता है। 
भूतनाथ व्यापार मंडल के अध्यक्ष देवेन्द्र गुप्ता ने मार्केट की समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए पार्किंग, जलभराव जैसी समस्याओं को सामने रखा। उन्होंने बताया कि भूतनाथ के व्यापारी किसी भी तरह का सहयोग देने के लिए वचनबद्ध है लेकिन स्मार्ट बाजार बनाने के क्रम में उन्हें सुविधाएं दी जाएं। मार्केट में अतिक्रमण को लेकर उन्होंने कहा कि इस समस्या से निजात दिलाने को लेकर तमाम तरह की मीटिंग की गयी लेकिन फिर भी कोई निष्कर्ष नहीं निकला और आलम अब यह हो गया कि व्यापार मंडल पर ही आरोप लगने लगे कि वह नहीं चाहता कि अतिक्रमण हटे। अगर भूतनाथ से सिर्फ अतिक्रमण हट जाए तो हम मॉडल बाजार की ओर अगला कदम बढ़ जाएंगे। महिलाओं के लिए कोई ट्वायलेट मौजूद नहीं है। हम सभी तरह से मॉडल बाजार की ओर बढ़ने को तैयार है और सहयोग के लिए वचनबद्ध है। लेकिन इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाया जाए।

वहीं इस दौरान मेयर संयुक्ता भाटिया ने बाजार को स्मार्ट बनाने के लिए 10 बिन्दुओं पर कार्य करने का आश्वासन दिया। 
* स्मार्ट एनर्जी
* स्मार्ट मोबिलिटी
* स्मार्ट हेल्थ केयर 
* स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर 
* स्मार्ट टेक्नोलॉजी
* स्मार्ट गवर्नेंस 
* स्मार्ट सिटीजन 
* स्मार्ट मैनेजमेंट 
* स्मार्ट ट्रैफिक स्लयूशन 
* स्मार्ट बिल्डिंग 

 

नगर आयुक्त ने दिया आश्वासन 
 

नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बैठक के दौरान व्यापारियों को आश्वासन दिया कि अस्थाई अतिक्रमण को लेकर भूतनाथ मार्केट नो वेडिंग जोन होगा। अतिक्रमण हटाने को लेकर डीएम और एसएसपी को पत्र भेज जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद पुनः अतिक्रमण न हो इसके लिए अतिक्रमण हटाने के बाद फोटो लेकर पुलिस प्रशासन के सुपुर्द किया जाएगा। जिससे पुनः वहां अतिक्रमण न हो सके। इसी के साथ नगर आयुक्त ने बताया कि अतिक्रमण हटाने का यह कार्यक्रम अगस्त माह में संचालित किया जाएगा और मार्केट में यलो लाईन का काम भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। मार्केट में एलईडी लाइट्स को लेकर आ रही समस्याओं पर नगर आयुक्त ने कहा कि दो तीन दिनों के भीतर मार्केट में जहा भी लाइट्स की आवश्यकता है वहा एलईडी लाइट्स लगवाई जाएंगी। 

जलभराव की समस्या को लेकर कहा गया कि इससे निपटने के लिए नालियों की सफाई का अभियान एक सप्ताह के भीतर ही चलाया जाएगा। इसी के साथ साफ सफाई को लेकर आ रही समस्याओं पर मेयर संयुक्ता भाटिया से बातचीत कर ईवनिंग और नाईट स्वीपिंग की व्यवस्था करवाई जाएगी। कूड़े की समस्या से निजात दिलाने के लिए डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था की जाएगी। भूतनाथ में दो अंडरग्राण्ड सेंसर्ड बिल एक सप्ताह के भीतर लगाया जाएगा। जहां से कूड़े की समस्या का निस्तारण हो जाएगा। 

samart market ji or bhootnath
कैबिनेट मंत्री ने की कई घोषणाएं

कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि भूतनाथ मार्केट लखनऊ के सर्वश्रेष्ट मार्केट में से है। लेकिन अब हम सब मिलकर इसे सर्वोत्तम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। जो भी बिन्दु है उन पर सहमति है और जल्द ही काम किया जाएगा। पिंक ट्वायलेट को लेकर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वह विधायक निधि से ट्वायलेट का प्रबन्ध किया जाएगा। सेंट डामनिक रोड पर जिस सबमरसिबल पंप की बात की जा रही है। मैं दो सबमरसिबल पम्प देने को तैयार हूं। इसी के साथ मार्केट में बेंच के लिए एक दर्जन बेंच विधायक निधि से दी जाएंगी। लेकिन व्यापारी अतिक्रमण से निजात दिलाने में सहयोग दें और मार्केट में एकरूपता लाएं। 

Web Title: samart market ji or bhootnath ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया