मानसून सत्र में सरकार के सामने 58 बिल पास कराने की चुनौती


UMENDRA SINGH 18/07/2018 09:41 AM
257 Views

New Delhi. वर्तमान लोकसभा का आखिरी मानसून सत्र की कार्यवाही आज (बुधवार) से शुरू हो रही है। मानसून सत्र के इस सेशन की शुरुआत से पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सभी पार्टियों के सांसदों को चिट्ठी लिखकर सदन की कार्यवाही को सुचारू रुप से चलाने के लिए आग्रह किया है। माना जा रहा है कि आज से शुरू होने वाले मानसून सत्र पूरी तरह से हंगामेदार हो सकता है।

  यह भी पढ़ें: ग्रेटर नोएडा में बड़ा हादसा, दो इमारत भरभराकर गिरी, तीन की मौत, 24 अब भी मलबे में दबे

monsoon session in india

सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल इस सत्र में बीजेपी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रहे हैं। मानसून सत्र में सरकार के पास कई ऐसे बिल हैं, जिसे वह पास कराने की कोशिश करेगी। 17 जुलाई को मॉब लिन्चिंग मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए कहा था केंद्र सरकार को आदेश जारी करते हुए कहा है कि वह इस पर कानून बनाए। कयास लगाए जा रहे हैं कि मानसून के इसी सत्र में केंद्र इस पर कानून को पास बनाकर पास कराने की कोशिश करेगी।

  ये लंबित बिल भी हो सकते हैं पास 

लोकपाल और लोकायुक्त बिल 2014, भ्रष्टाचार निरोधक (संशोधन) बिल 2013, व्हिसलब्लोअर प्रोटेक्शन बिल 2015, नेशनल मेडिकल कमीशन बिल 2017, मोटर व्हीकल बिल 2017, कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल 2018, सेरोगेसी बिल 2016, कॉन्ट्रैक्ट लेबर बिल, कोड ऑफ वेजस बिल और इस तरह के 58 ऐसे विधेयक हैं जो संसद के दोनों सत्र में लंबित पड़े हुए हैं।

Web Title: monsoon session in india ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया