मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

मेयर ने महाराणा प्रताप गुरुकुल छात्रावास का उद्घाटन किया


SHUBHENDU SHUKLA 21/07/2018 18:54:01
318 Views

Lucknow. सेवा भारती अवध प्रान्त द्वारा आशियाना स्थित महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में पूर्वोत्तर छात्रों के लिए गुरुकुल छात्रावास का शुभारंभ आरएसएस प्रांत प्रचारक कौशल व मेयर संयुक्ता भाटिया ने कयिा। प्रान्त सेवा प्रमुख देवेंद्र अस्थाना ने कहा कि हमारे देश में आठ प्रतिशत जनसंख्या जनजाति समुदाय से संबंध रखती है। ऐसे लोगों का रहन-सहन जीवनस्तर अत्यंत निम्न स्तर का है। ऐसे क्षेत्रों में सेवा भारती के माध्यम से वनवासी कल्याण आश्रम उन बच्चों को शिक्षित संस्कारित कर राष्ट्र निर्माण में अपना अहम योगदान कर रहा है। पूर्वोत्तर में ईसाई मिशनरियों द्वारा किये जा रहे धर्मपरिवर्तन का सेवा भारती अपनी सेवा कार्यों के द्वारा डट कर मुकाबला कर रही है।

Mayor Sanukat Bhatia inaugurates Maharana Pratap Gurukul Hostel

यह भी पढ़ें...राहुल गांधी के द्वारा पीएम मोदी को गले लगाने पर अखिलेेश यादव का ट्वीट,मचा कोहराम

  अनुभव ईश्वर की संपत्ति

प्रांत प्रचारक कौशल ने कहा कि सेवा कार्य में प्रसिद्धि की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए, उससे सेवा का महत्व नष्ट हो जाता है। मेरा समय, धन, ज्ञान, अनुभव ईश्वर की संपत्ति है। इसको वंचितों को समर्पित करना ईश्वर को ही अर्पण करना है। जैसे तुलसी की माला ह्रदय को शांति देती है, वैसे सेवा कार्यों की माला भी शांति प्रदान करती है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद की पंक्ति मैं उस इस्वर का सेवक हूँ जिसे लोग मनुष्य कहते है का जिक्र किया। साथ ही नर सेवा-नारायण सेवा का भाव कार्यकर्ताओं को आत्मसात करने का आवाहन किया।

यह भी पढ़ें...पास करना चाहते हैं यूपीएससी एग्जाम तो अपनाएं ये 5 टिप्स

  सबसे आगे स्वयंसेवक संघ

मेयर ने कहा कि शुद्ध सात्विक प्रेम अपने कार्य का आधार है। 1971 में ओडिशा में आए भयंकर चंक्रवात से लेकर भोपाल की गैस त्रासदी तक। 1984 में हुए सिख विरोधी दंगों से लेकर गुजरात के भूकंप, सुनामी की प्रलय, उत्तराखंड की बाढ़ और कारगिल युद्ध के घायलों की सेवा तक, संघ ने राहत और बचाव का काम हमेशा सबसे आगे होकर किया है। दैवीय, प्राकृतिक आपदाओं के समय सबसे पहले संघ के स्वयंसेवक पहुंचते हैं। अब यह समाज में भी सहज रूप से माना जाने लगा है। 

यह भी पढ़ें...मेयर ने बटलर पार्क में किया वृक्षारोपण

  कार्यों की प्रशंसा

महापौर ने लातूर और उत्तराखंड बाढ़ के समय सेवा भारती के राहत कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि संघ के स्वयंसेवकों को सेवा कार्य के लिए दिए गए 100 रुपये 110 रुपये बनकर जरूरतमंदों तक पहुंचते हैं। लगातार सेवा करने का कार्य सेवा भारती समाज के सम्पर्क और सहयोग से स्वयंसेवकों के माध्यम से कर रही है। समाज का स्वयंसेवकों पर विश्वास बढ़ा है। सेवा भाव मनुष्य मात्र में स्वाभाविक रूप से है, उसे जागृत करने की आवश्यकता है, जिसे संघ का सेवा विभाग कर रहा है। संघ ने अपने व्यवहार, आचरण से समाज का विश्वास अर्जित किया है।

 

Mayor Sanukat Bhatia inaugurates Maharana Pratap Gurukul Hostel

Web Title: Mayor Sanukat Bhatia inaugurates Maharana Pratap Gurukul Hostel ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया