जीएसटी को लेकर मोदी सरकार ने दी राहत, किया ये बड़ा ऐलान


RAJNISH KUMAR 22/07/2018 16:20:35
431 Views

New Delhi. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने डेढ़ करोड़ से कम टर्नओवर वाले करीब 80 लाख व्यापारियों को बड़ी राहत दी गई है। ऐसे करदाता अब कर का भुगतान तो प्रति माह करेंगे, लेकिन इन्हें त्रैमासिक रिटर्न दाखिल करने की सुविधा होगी। ऐसे करदाताओं की संख्या कुल करदाताओं की 93 प्रतिशत है। इन छोटे डीलरों से कुल राजस्व का 16 प्रतिशत की प्राप्ति होती है।

Modi government gives relief to GST, this big announcement

बिहार के उपमुख्यमंत्री तथा रिटर्न सरलीकरण के लिए गठित मंत्री समूह के संयोजक सुशील कुमार मोदी की पहल पर जीएसटी काउंसिल ने बैठक में यह निर्णय लिया। बैठक के बाद मोदी ने बताया कि निम्न व मध्यम वर्गीय महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जीएसटी काउंसिल ने सेनेटरी नैपकिन तथा भगवान की मूर्तियों को करमुक्त करने का निर्णय लिया है। सेनेटरी नैपकिन पर पहले 12 प्रतिशत कर था।

पिछले दिनों गुवाहाटी में हुई काउंसिल की बैठक में भी 500 की जगह 1000 रुपये से कम मूल्य के जूते पर 12 से घटाकर पांच प्रतिशत व पेंट, रेफ्रिजरेटर, वैक्यूम क्लीनर, 25 इंच तक की टीवी सेट आदि एक दर्जन इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर 28 से घटा कर 18 प्रतिशत कर करने के लिए मोदी ने काउंसिल को धन्यवाद दिया है।

Modi government gives relief to GST, this big announcement

  टर्न ओवर की सीमा बढ़ाई गई

मोदी ने कहा कि इसके अलावा कम्पोजिशन डीलर के टर्नओवर की सीमा एक करोड़ से बढ़ाकर डेढ़ करोड़ तथा डेढ़ करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए एक सरल रिटर्न की स्वीकृति जीएसटी काउंसिल ने दी है जो अधिकतम दो पेज का होगा। काउंसिल ने दाखिल किए गए रिटर्न में संशोधन के प्रावधान की अनुशंसा भी की है। क्षतिपूर्ति सेस की राशि पांच साल के बाद केंद्र व राज्यों में बांटने के पूर्व के प्रावधान को संशोधन करते हुए बीच की अवधि में भी बांटने तथा आईजीएसटी कोष (अंतर राज्यीय खरीद से एकत्र राशि) में समंजन के अभाव में बड़ी राशि को भी केंद्र, राज्यों में बांटने की स्वीकृति जीएसटी काउंसिल ने दी है।

यह भी पढ़ें ... बड़ी खबर: बिहार में लागू हो गया प्रमोशन में आरक्षण

 

 

Web Title: Modi government gives relief to GST, this big announcement ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया