मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस महकमे को दिया पॉलिथीन मुक्त बनाने का आदेश


GAURAV SHUKLA 24/07/2018 09:54:07
298 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओपी सिंह ने पुलिस विभाग के सभी परिसरों एवं कार्यालयों को प्लास्टिक एवं पॉलीथीन से मुक्त बनाये रखने के लिए निर्देश दिए हैं। 

Apradhnama DGP Ordered to be pollythene free

डीजीपी ने पुलिस विभाग के समस्त विभागाध्यक्ष/कार्यालयाध्यक्ष को पत्र भेज कर कहा है कि प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के बढ़ते उपयोग से पर्यावरण एवं मानव जीवन पर बहुत अधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। यह ऐसे पदार्थ हैं, जो हजारों साल तक नष्ट नहीं होते हैं। प्लास्टिक एवं पॉलीथीन का निर्माण सुविधा के लिए किया गया था, किन्तु इसकी अधिकता से अब पृथ्वी के सभी जीवों के साथ जीवन के लिए जरूरी घटकों पर भी दुष्प्रभाव पड़ रहा है। प्लास्टिक एवं पॉलीथीन एक धीमे जहर का काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें... रेप और गैंगरेप के मामलों से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम, मात्र 2 से 3 सौ रुपये में...

इससे कैंसर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं तथा यह भविष्य में मानव जीवन के पतन का कारण भी बन सकता है। ऐसी स्थिति में सामाजिक उत्थान के लिए हम अपने उत्तरदायित्वों की कड़ी में इसे भी जोड़ते हुए आपसे यह अपेक्षा करते हैं कि पुलिस विभाग के सभी परिसरों एवं कार्यालयों को प्लास्टिक एवं पॉलीथीन से मुक्त बनाया जाये। 

Apradhnama DGP Ordered to be pollythene free

उन्होंने अपने निर्देशों में कहा कि पुलिस विभाग के सभी परिसरों एवं कार्यालयों में प्लास्टिक से बनी वस्तुओं एवं पॉलीथीन का उपयोग न करें। प्लास्टिक से बनी हुई ऐसी वस्तुओं के प्रयोग से बचें जिन्हें एक बार प्रयोग में लिए जाने के बाद फेंकना पड़े। डीजीपी ने कहा कि प्लास्टिक की जगह कपड़े, कागज और जूट से बने थैलों का प्रयोग करें। यही नहीं जब भी आप कोई वस्तु खरीदने जायें तो थैला अपने साथ लेकर जायें, ताकि प्लास्टिक की थैलियों की आवश्यकता न पड़े। डीजीपी ने कहा कि प्लास्टिक को स्वयं नष्ट करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे प्रदूषण को बढ़ावा मिलता है। 

Web Title: Apradhnama DGP Ordered to be pollythene free ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया