मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ
 

मीटर लगाकर विद्युत अधिकारियों से वसूलें राजस्व


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 25/07/2018 20:44:53
155 Views

Jhansi. सरकारी अधिकारियों के यहां विद्युत मीटर लगाया जाये ताकि विद्युत बिल वसूला जा सके। स्कूली वाहन में बच्चे यदि क्षमता से अधिक हैं तो कार्यवाही की जाये। मनरेगा में 100 दिन काम करने वालों का सत्यापन कराया जाये। यह निर्देश जनपद नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव श्रम एवं सेवायोजन सुरेश चन्द्रा ने विकास कार्यों की समीक्षा के साथ वृक्षारोपण व लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ वंचितों को दिलाए जाने हेतु सर्वे कार्य की समीक्षा के दौरान दिया।

Revenue incurred by planting power officers

प्रमुख सचिव ने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ वंचितों को दिलाए जाने के लिए सर्वेक्षण कार्य हो रहा है। इसमें संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाना अपेक्षित है। वर्षों से जो पात्र वंचित हैं उनका गाँव गाँव सर्वे किया जाना है और उनको लाभ के लिए फार्म भरवाया जाना है। योजनाओं का क्रियान्वयन ऐसे किया जाए कि लोगों को समय पर लाभ हो। विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य व वसूली की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने बिल वितरण की समीक्षा करते हुए जमा के बारे में जाना। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी अधिकारी जो विद्युत उपभोग कर रहा है बिल जमा करायेगा। यदि मीटर नहीं लगा तो एक सप्ताह में ही विभाग सभी के यहां मीटर लगाये और बिल जमा करायें। उन्होंने सिंचाई विभाग की सीपरी, रजवाहा, गढिय़ा गाँव में दबंग द्वारा सरकारी भूमि पर कब्जा कर बाउण्ड्रीवाल बनाये जाने की जानकारी ली, अधिशाषी अभियंता ने बताया कि हटा दिया जाएगा। जबकि सूचना दी गयी कि कब्जा हटा दिया गया है। इस पर नाराजगी जताते हुए जिलाधिकारी को जाँच के आदेश दिए। यदि सरकारी सम्पत्ति अथवा भूमि पर कब्जा है तो उसे हटवाएं और आरोपी के खिलाफ भू माफिया टास्क के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये।

मोंठ में तीन वर्ष तैयार ट्रॉमा सेण्टर में कोई उपकरण व स्टाफ न होने से चालू न कराए जाने पर नाराजगी जताई। यदि इमारत का इस्तेमाल नहीं होगा तो वह खराब हो जाएगी। जनपद में ओआरएस के पैकेट जो तमिलनाडू से आये हैं, उनकी आपूर्ति कैसे यहां की गयी, उसकी जाँच कराने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के संबंध में प्रमुख सचिव ने कहा कि जो श्रमिक श्रम विभाग में पंजीकृत हैं और उनका स्वयं शौचालय नहीं है, डीपीआरओ सूची उपलब्ध करायें। उन सभी के शौचालय विभाग का पैसा श्रम विभाग द्वारा दिया जाएगा। इस मौके पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, एसएसपी विनोद सिंह, सीडीओ निखिल फुंडे, सीएमओ डॉ. सुशील प्रकाश, डीएफओ डॉ. एमके शुक्ला, एडीएम एन शर्मा, डीडीओ उग्रसेन यादव आदि मौजूद रहे।

  जब शिक्षक की भूमिका में आये प्रमुख सचिव

नोडल प्रभारी सुरेश चन्द्रा ने बुधवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय दिगारा जिसे मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया गया, का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा की जानकारी ली और बच्चों के ज्ञान क्षमता का परीक्षण कर प्रसन्न्ता व्यक्त की। बीएसए को निर्देश दिए कि मॉडल स्कूल में और सुविधाएं बढ़ाई जायें, जिससे जनपद का बेहतरीन मॉडल सकूल बन सके।

उन्होंने बच्चों को लघुत्तम व महत्तम के सवाल बोर्ड पर हल करने को दिये, जिसे बच्चों ने सफलता से कर दिए। स्कूल में छात्रांकन और बढ़ाए जाने हेतु अभिभावक के साथ बैठक करते हुए उन्हें मॉटिवेट करने का सुझाव दिया। उन्होंने बच्चों को स्वच्छता की जानकारी देते हुए उसके महत्व को बताया। साथ ही वृक्षारोपण करने को प्रेरित किया। वहीं, बीएसए से स्कूल में मेडिकल कैम्प आयोजित कर बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश दिए गए। बच्चों से बात करते हुए उन्होंने पॉलीथिन के उपयोग से होने वाले नुकसान की जानकारी दी और कहा कि आप अपने आसपास रहने वालों को भी प्लास्टिक से होने वाले नुकसान की जानकारी दें। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गणित अध्यापिका सारिता तिवारी जो साइंस भी पढ़ाती है, कक्षा-8 को उनकी प्रशंसा की।

Web Title: Revenue incurred by planting power officers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया