मुख्य समाचार
हाईकोर्ट ने नगर आयुक्त को दिया आदेश, तीन दिन में शहर को साफ-सुथरा बनाने की पेश करें योजना वोट देना हमारा अधिकार ही नहीं, बल्कि नैतिक जिम्मेदारी भी : मुख्य निर्वाचन अधिकारी जानिये कौन हैं डोम राजा, जो पीएम मोदी के बनेंगे प्रस्तावक OMG: 30 साल छोटी डांसर को डेट कर रहा ये एक्टर सरकारी शिक्षा का हाल, प्रति विद्यालय 11 छात्रों का नामांकन कूड़े के ढेर में लगी आग, दुकान सहित रिक्शा हुआ जल कर राख़   जब डिंपल ने मायावती का पैर छूकर लिया आशीर्वाद जानिए, मौसमी चटर्जी से जुड़े अनसुने पहलू पुलिस की तत्परता से बची मासूम की जान यूपी बोर्ड: रिजल्ट को लेकर रास्ता साफ, सामने आ गई डेट महिला टी-20 चैलेंज : हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और मिताली अलग- अलग टीमों की करेंगी अगुवाई सपा बसपा की संयुक्त रैली में सांड ने मचाया जमकर उत्पात कुशीनगर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 4 प्रत्याशियों ने दाखिल किये नामांकन पत्र देश की 130 करोड़ जनता का बार-बार अपमान क्यों कर रही है बीजेपी : मायावती प्रधान जी प्रेस वार्ता से भागते हैं : अखिलेश भाजपा ने ईवीएम को हैंक कर लिया है- हार्दिक पटेल कांग्रेस ने यूपी की गोरखपुर व वाराणसी सीट के उम्मीदवारों के नाम का किया एलान PM मोदी ने कहा- पड़ोस में आतंकवाद की फैक्ट्री चल रही है और विरोधी बोलते हैं यह मुद्दा ही नहीं है सीएम ममता की बायोपिक पर रोक, दिया ये करारा जवाब कांग्रेस को यूपी में बड़ा झटका, इस प्रत्याशी का पर्चा हुआ खारिज, जानिए क्या रही वजह B.Ed डिस्टेंस अभ्यर्थियों का CET परीक्षा परिणाम जारी, यहां देखें रिजल्ट शिक्षक बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन दिव्यांका त्रिपाठी ने किया इस शो को छोडने का फैसला, जानें वजह पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से मारपीट करने वाला गिरफ्तार जन्मदिन पर सचिन को मिला नोटिस वाला तोहफा कैसरगंज के प्रेक्षकों ने चुनाव तैयारियों का लिया जायजा, कार्यवाही की चेतावनी मनचले ने तेल छिड़क कर युवती को जलाया, बेटी के साथ मां भी झुलसी हेलीकॉप्टर से गरमाया एमपी का सियासी माहौल  मोदी चौकीदार हैं या कोई शहंशाह : प्रियंका
 

गुरु की देह के अन्दर विदेही आत्मा का पूजन है गुरु पूजन : आर्यिका पूर्णमति


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 27/07/2018 18:37:34
174 Views

झांसी। गुरु पूर्णिमा के पूजन का पर्व है। गुरु की पूजा किसी व्यक्ति की पूजा नहीं है, गुरु का आदर किसी व्यक्ति का आदर पूजन नहीं है, परंतु गुरु की देह के अंदर जो विदेही आत्मा है, परमब्रह्म परमात्मा है उसका आदर पूजन है, ज्ञान का आदर पूजन है। अज्ञानता रुपी बेहोशी से ज्ञान रुपी होश में लाने वाले अर्थात अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाले गुरुदेव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर है गुरु पूर्णिमा। यह सदवचन अतिशय क्षेत्र करगुवां जी में चल रहे सिद्धिचक्र महामण्डल विधान एवं विश्व शांति यज्ञ के समापन अवसर पर गुरु पूजा उपरांत धर्मसभा को संबोधित करते हुए आर्यिका रत्न पूर्णमति माताजी ने कहे।

The Videhi of the soul is worshiped in the body of Guru Pooja

उन्होंने कहा कि यह पर्व पूर्णिमा को ही मनाया जाता है, क्योंकि पूर्ण ज्ञान, पूर्ण सुख दिलाने वाले सदगुरु देव पूर्ण आत्मारामी है। गुरुदेव की पूर्णता से अनेक अपूर्ण शिष्य पूर्ण हो जाते हैं। आर्यिका पूर्णमति ने कहा कि हमें अपने जीवन में अतिथि सत्कार को श्रेष्ठ मानकर आगन्तुकों के स्वागत के लिए पलक पांवड़े बिछाने का सदैव तत्पर रहना चाहिए। आपने बताया चार माह चलने वाले पावन वर्षा योग में देश प्रदेश के अनेकानेक शहरों से श्रावक एवं साधक अतिशय क्षेत्र सावलियां पाश्र्वनाथ के दर्शनों हेतु आयेंगे। यहां आने वाले सभी के लिए सकल जैन समाज एवं चातुर्मास समिति के लोग ह्दय खोलकर सभी का स्वागत करें तथा उनके भोजन एवं ठहरने आदि का उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मनुष्य के शरीर में ममता है, धन में ममता है, इसलिए मौत का भय होता है। अगर भौतिक चीजों से ममता हट जाये तो सीधा परमात्मा में ममता हो जाती है। इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य, प्रवीण कुमार जैन, सुभाष जैन, विनोद जैन ठेकेदार, कार्याध्यक्ष कमल जैन, राजीव सिर्स, राजीव शिवाजी, दिनेश जैन, ऋषभ जैन, जितेंद्र जैन आदि भारी संख्या लोग मौजूद रहे। सौरभ जैन सर्वज्ञ ने आभार व्यक्त किया।  

Web Title: The Videhi of the soul is worshiped in the body of Guru Pooja ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया