मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

कभी अप्सरा जैसी दिखने वाली मुमताज की आज हो गई ऐसी हालत, लगाना पड़ा विग


NAZO ALI SHEIKH 31/07/2018 12:05:18
771 Views

Mumbai. अपने प्यारी मुस्कान, खूबसूरत फिगर और नखरीली अदाओं से सबका दिल जीतने वाली 60-70 के दशक की एक्ट्रेस मुमताज का आज 71वां जन्मदिन मना रही हैं। रोमांटिक और चुलबुले किरदार के अलावा मुमताज ने खिलौना जैसी गंभीर फिल्मों में भी काम किया है। इस फिल्म के लिए मुमताज को फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। उनके जन्मदिन के मौके पर जानें उनके बारे में कुछ अनसुने किस्से।

Mumtaz, who looks like an apsara, has become such a condition today.

मुमताज का बचपन काफी तकलीफों भरा रहा। मुमताज के पिता अब्दुल सलीम अस्करी और मां शादी हबीब अगहा ईरान में रहते थे। कहा जाता है मुमताज के जन्म के महज एक साल बाद ही इनके पेरेंट्स ने तलाक ले लिया था। 

पति से तलाक लेने के बाद मुमताज की मां अपनी नानी के यहां रहने लगी थी। आर्थिक तंगी की वजह से मुमताज और उनकी बहन मलाइका ने फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का फैसला किया था ताकि वह अपने परिवार की मदद कर सकें।

बतौर चाइल्ड एक्टर मुमताज ने 1952 में आई फिल्म 'संस्कार' में काम किया था। इसके बाद मुमताज ने कई सारी फिल्मों में काम किया जिसमें यैस्मिन, लाजवंती, सोने की चिड़िया फिल्में शामिल हैं। इसके बाद मुमताज ने दारा सिंह के साथ बतौर लीड एक्टर 'फौलाद' फिल्म में काम किया था। यह फिल्म साल 1963 में रिलीज हुई थी। एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने कहा था- 'दारा सिंह के साथ स्क्रीन शेयर करने के बाद मेरे पास फिल्मों की लाइन लग गई थी। मैं उनकी हमेशा आभारी रहूंगी।

हिंदी सिनेमाजगत की मुख्यधारा में आने से पहले मुमताज ने बी-ग्रेड की फिल्मों में भी काम किया है। मुमताज ने यह फिल्में राजेश खन्ना की साल 1969 में आई फिल्म 'दो रास्ते' में कास्ट होने से पहले तक की थी। कहा जाता है कि 'हरे रामा हरे कृष्णा' फिल्म में देव आनंद की बहन बनने का किरदार पहले मुमताज को ऑफिर किया गया था। मुमताज उस समय बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस थी और वह नहीं चाहती थी कि बड़े परदे पर वह देव आनंद की बहन का रोल निभाए। इसके बाद यह रोल जीनत अमान ने निभाया था।

कैंसर ने लगाया खूबसूरती में दाग

मुमताज की जिंदगी में एक ऐसा भी दौरा आया जब उन्हें कैंसर की खतरनाक बीमारी ने अपना शिकार बना लिया था। मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर था जिसके बारे में उन्हें बहुत बाद में पता चला। कीमोथेरेपी की वजह से मुमताज की हालत और भी बद से बदतर हो गई थी। उनके सारे बाल झड़ गए। ऐसी हालत में मुमताज को घर से निकलने में भी डर लगता था। इसका जिक्र मुमताज ने 2006 में दिए एक इंटरव्यू में भी किया था।

Mumtaz, who looks like an apsara, has become such a condition today.

कहा जाता है कि मुमताज से शम्मी कपूर और जीतेंद्र बेइंतहा प्यार करते थे। यहां तक कि वह शादी भी करना चाहते थे। एक इंटरव्यू के दौरान मुमताज ने इस बात का जिक्र भी किया था। मुमताज ने कहा था - 'मैं अपने आप को खुशनसीब समझती हूं यह लोग मुझसे शादी करना चाहते थे। मुझे आकर्षण जरूर था उसके ज्यादा कुछ नहीं।' 

Mumtaz, who looks like an apsara, has become such a condition today.

मुमताज ने करियर की बुलंदी पर पहुंचकर बिजनेसमैन मयूर मधवानी से शादी 1974 में कर ली थी। उस वक्त मुमताज महज 27 साल की थीं। शादी करने के बाद मुमताज ने फिल्मों से किनारा कर लिया था और विदेश चली गई थीं।

Web Title: Mumtaz, who looks like an apsara, has become such a condition today. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया