राज्यपाल व मेयर ने बाल गंगाधर तिलक को अर्पित की श्रद्धांजलि


SHUBHENDU SHUKLA 01/08/2018 18:07:07
329 Views

Lucknow. राज्यपाल राम नाईक एवं महापौर संयुक्ता भाटिया ने लालबाग़ स्थित नोवेल्टी चौराहा पर महान स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक की पुण्यतिथि पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर महापौर ने कहा कि तिलक जन्म से एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक, समाज सुधारक, वकील और एक स्वतन्त्रता सेनानी थे। ब्रिटिश औपनिवेशिक प्राधिकारी उन्हें "भारतीय अशान्ति के पिता" कहते थे। वे सम्पूर्ण भारत में इतने लोकप्रिय एवं सर्वमान्य नायक के रूप में प्रख्यात हुए कि उन्हें “लोकमान्य" का आदरणीय शीर्षक भी प्राप्त हुआ। इन्हें हिन्दू राष्ट्रवाद का पिता भी कहा जाता है।

Governor Ram Naik and Mayor tribute to Bal Gangadhar Tilak

यह भी पढ़ें...साध्वी प्राची के बिगड़े बोल, मुस्लिम लड़कियों को दे डाली धर्म बदलने की सलाह

  जनजागृति का कार्यक्रम

महापौर ने 'स्वराज हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और हम इसे लेकर रहेंगे' के साथ कहा कि हमें भी उनके स्वप्नों को पूर्ण करने के लिये स्वराज्य लाना है। आज ये कहने का समय है, स्वराज्य हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और हम उसे लेकर रहेंगे। उन्होंने कहा कि लोकमान्य तिलक ने जनजागृति का कार्यक्रम पूरा करने के लिए महाराष्ट्र में गणेश उत्सव तथा शिवाजी उत्सव सप्ताह भर मनाना प्रारंभ किया। इन त्योहारों के माध्यम से जनता में देशप्रेम और अंग्रेजों के अन्यायों के विरुद्ध संघर्ष का साहस भरा गया। तिलक के क्रांतिकारी कदमों से अंग्रेज बौखला गए। उन पर राष्ट्रद्रोह का मुकदमा चलाकर छ: साल के लिए 'देश निकाला' का दंड दिया। 

यह भी पढ़ें...मुजफ्फरपुर शेल्टर रेप कांड: कपड़े उतारकर आंटी करती थी घनौना काम, जानकर आपको भी...

  लिखा गीता भाष्य

इस अवधि में तिलक ने गीता का अध्ययन किया और गीता रहस्य नामक भाष्य भी लिखा। तिलक के जेल से छूटने के बाद जब उनका गीता रहस्य प्रकाशित हुआ। इसके बाद इसका प्रचार-प्रसार आंधी-तूफान की तरह बढ़ा और जनमानस उससे अत्यधिक आंदोलित हुआ। उन्हीं की प्रेरणा से तमाम स्वतंत्रता सेनानियों एवम् क्रांतिकारियों के अदम्य साहस एवं बलिदान से हमारे राष्ट्र को स्वतन्त्रता प्राप्त हुई।

Governor Ram Naik and Mayor tribute to Bal Gangadhar Tilak

Web Title: Governor Ram Naik and Mayor tribute to Bal Gangadhar Tilak ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया