मुख्य समाचार
जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

मतदाताओं की एक निर्वाचन सूची बनने से होंगी अनियमितताएं समाप्त : एल.वेंकटेश्वर लू


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 02/08/2018 21:15:41
94 Views

मतदाताओं की एक निर्वाचन सूची बनने से होंगी अनियमितताएं समाप्त : एल.वेंकटेश्वर लू

झांसी। ईवीएम में छेड़छाड़ की बात करना केवल अज्ञानता है। हम पूरी जानकारी के साथ जबाब देते हैं। राजनैतिक दल भी इसे स्वीकारते हैं। यह अलग बात है कि वह इसे मुद्दा बनाते हैं। मतदान के लिए एक सूची बनाने की प्रक्रिया चल रही है। लोकल इलैक्शन राज्य चुनाव आयोग कराता है। लेकिन विधानसभा और लोकसभा का चुनाव भारत चुनाव आयोग कराता है। उसमें एक सूची होनी चाहिए। इससे तमाम अनियमितताएं समाप्त होंगी। यह बात मुख्य चुनाव अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कही।
उन्होंने सवालों के जबाब देते हुए कहा कि चुनाव में व्यय को लेकर तमाम अधिकारी नियुक्त कराए जाते हैं। लेकिन जब जगह-जगह पर जब सभी व्यक्ति लेने देने में लगा हुआ है तो ऐसे में कितने व्यापक रुप से इस पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। इसके लिए समाज की स्वीकार्यता जरुरी है। मतदान एक प्रक्रिया है इसे सभी को अनुकरण करना होगा। तभी ठीक से कार्य हो सकेगा। जनसंख्या के अनुपात में महिलाओं की मतदान में भागीदारी कम है। बूथ लेबल पर 50 से 100 महिलाएं कम हैं। इसको बढ़ाने के लिए प्रयास किया जाएगा। पुर्निरीक्षण अभियान चलाकर मतदाताओं के दो स्थानों पर अंकित नामों को हटाने के लिए अभियान चलेगा। अभी तक निष्पक्ष,स्वतंत्र और शांतिपूर्ण निर्वाचन का नारा होता था। अब जो पूंजी और आपराधिक प्रवृति के प्रयोग को रोके जाने के लिए व्यापक जागरुकता की जरुरत है। इलैक्ट्रोरल लिटेरेसी और बेहतर भागीदारी पर कार्य किया जा रहा है। ऐसा देखा जाता है कि तमाम जागरुकता के बाबजूद भी शहरों में लोग मतदान के लिए निकलते ही नहीं हैं। जबकि हम बात करते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र में जागरुकता कम होती है और वहीं पर मतदान का प्रतिशत सर्वाधिक निकलता है। हम मानते हैं कि शहरी क्षेत्रों में मतदान के प्रति ज्यादा अज्ञानता है। लोगों को स्वयं मतदान करते हुए अन्य 10 मतदाताओं को भी प्रेरित करते हुए उनसे मतदान कराना चाहिए। चुनाव आयोग को चाहिए कि केवल चुनाव के समय ही नहीं बल्कि हर समय इसके प्रति लोगों को जागरुक करना होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव पाठशाला का आयोजन कराया जाएगा। बूथ लेबल तक इस जागरुकता को भेजने की जरुरत है। तभी वोट प्रतिशत बढ़ेगा। यही आज की कार्यशाला का भी मुख्य बिन्दु रहा है। मतदान करना और वह भी इस समझ के साथ कि कौन सा प्रत्याशी बेहतर है यह मतदान की समझ आम मतदाता में जरुरी है। इसका सदुपयोग किया जाना आवश्यक है। इसके लिए हम लोग अभियान चलाकर कार्य करेंगे। यही नया होगा कि हम मतदान प्रतिशत बढ़ाने के साथ उनमें समझ के प्रति कार्य कर पाएं। इसके लिए भारत चुनाव आयोग को यह समझने की जरुरत है कि यह कार्यक्रम निरन्तर चले।
डीएम बोले,आईपीसी की धारा होने के बाद भी होते हैं मर्डर
चुनाव के लिए चुनाव आयोग के तमाम अधिकारियों और नियमों के बाबजूद भी उम्मीदवार नियमों को तोड़ते हुए चुनाव लड़ते हैं। इस पर सख्ती से कार्य करने की सलाह देने वाले एक पत्रकार की बात को काटते हुए डीएम शिवसहाय अवस्थी ने अजीबोगरीब जबाब दे डाला। कहा कि आईपीसी की धारा 302 के होने के बाद मर्डर होते हैं कि नहीं। इसलिए यह समझिए कि हम इसे रोक नहीं सकते। 

An electoral list of voters will be from becoming irregularities finished: L. Venkateswara Lu

Web Title: An electoral list of voters will be from becoming irregularities finished: L. Venkateswara Lu ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया