मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

सोशल मीडिया के सहारे युवा करेंगे गरीबी हटाने में सहयोग


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 04/08/2018 20:17:08
227 Views

झांसी। स्मार्ट सिटी को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार के साथ गैर सरकारी संस्थाएं भी अपना सहयोग देने के लिए अग्रणी भूमिका अदा कर रही हैं। अनियमित बस्तियों के युवाओं को सोशल मीडिया में दक्ष बनाकर उन्हें अपने बस्ती के लोगों की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षित युवा न केवल सोशल मीडिया के माध्यम से उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे,बल्कि उनके लिए चल रही योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

Youth will be able to support social media

बीते रोज अनियमित बस्तियों के युवाओं के लिए ओरिएन्टेशन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन प्रिया सामाजिक संस्था द्वारा सर्वनगर स्थित कार्यालय पर किया गया। प्रशिक्षण में नगर की अनियमित बस्तियों अलीगोल, सागरगेट, करारी, हजरयाना, तापलुरा, लक्ष्मीगेट, भटटागांव, ओरक्षा गेट बाहर, सीपरी आदि के कुल 21 युवाओं ने भागीदारी की। इस दौरान उन्होंने व्हाट्सएप एंव फेसबुक के सार्थक उपयोग के बारे में जाना। उन्हें मोबाइल को मनोरंजन के साथ सार्थक प्रयोग करने की जानकारी दी गई। युवाओं ने विचार रखते हुए कहा कि हमारे अभिभावक सोचते हैं कि मोबाइल का उपयोग ठीक नहीं है लेकिन हम मोबाइल से कई प्रकार के कार्य कर लेते हैं। गाने भी सुनते हैं और समस्याओं की फोटो भी आपस में एक दूसरे को भेजते हैं।

युवाओं को विशेष तौर पर अपने बस्ती की समस्याओं-स्वच्छता, पेयजल, नाली, सड़क, कूड़ा प्रबन्धन व अन्य समस्याओं को व्हाट्सएप व फेसबुक पर डालने के तरीके एवं कम शब्दों में अपनी बात कहने के ढंग पर जानकारी प्रदान की गयी। साथ ही विकासपरक योजनाओं के आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाईन भरने की विधि समझाई गई। इसके अलावा स्वच्छता ऐप के उपयेग के बारे में बताया गया। इस दौरान युवाओं में विकास की एक कड़ी बनने की खुशी और खासा उत्साह देखने को मिला। युवाओं ने अभ्यास करते हुए सिटिजन वॉयस के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें अपनी बातों को रखने की सभी से अपील की।

 वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी का है कहना

इस संबंध में प्रिया के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी सुधीर सिंह ने बताया कि संस्था पिछले करीब ढाई वर्ष से शहर की अनियमित बस्तियों के लिए कार्य कर रही है। इस दौरान संस्था ने करीब 5 सैकड़ा लोगों को कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षित कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद की है। यही नहीं उन्होंने बताया कि संस्था का कार्य लोगों को स्वाबलम्बी बनाना था। जोकि अब परिलक्षित होता नजर आ रहा है।

 

Youth will be able to support social media

 

Web Title: Youth will be able to support social media ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया