जिन्ना पीएम बनते तो नहीं होता बंटवारा- दलाई लामा


AMRITA PANDEY 08/08/2018 18:33:15
392 Views

गोवा- तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा ने बड़ी टिप्पणी की है। उन्होनें कहा है कि भारत पाकिस्तान एक होते अगर जवाहर लाल नेहरू की जगह जिन्ना को भारत का प्रधानमंत्री बना दिया जाता।

dalai lama on partition of india

ये बात चौदहवें दलाई लामा गोवा में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी प्रधानमंत्री पद जिन्ना को देना चाहते थे। लेकिन नेहरू ने उन्हे मना कर दिया। वह आत्मकेंद्रित थे। नेहरू ने गांधी से कहा कि मैं भारत का प्रधानमंत्री बनना चाहता हुं। भारत पाकिस्तान एक हो सकते थे अगर जिन्ना को प्रधानमंत्री बना दिया जाता। पंडित नेहरू बहुत अनुभवी व्यक्ति थे। लेकिन कई बार इंसान से गलतियां हो जाया करती हैं।

dalai lama on partition of india

उन्होंने ये बातें एक छात्र के पूछे गये सवाल के जवाब में कहीं। विद्दार्थी ने पूछा था कि कैसे कोई तय करे कि जो फैसला उसने लिया है, वह सही है और उससे वह गलतियां करने से बच सकता है। इसी सवाल का जवाब देते हुए दलाई लामा ने नेहरू के चुने जाने के फैसले का उदाहरण देते हुए कहा, कि गलतियां कई बार हो जाया करती हैं। 

dalai lama on partition of india

गौरतलब है कि 1959 में दलाई लामा तिब्बत से पलायन करके भारत आ गये थे। तिब्बत के लोगों ने अपने आध्यात्मिक गुरू को दलाई लामा की उपाधि दी है। यह उपाधि उन लोगों को दी जाती है जो गेलूग स्कूल बौद्ध भिक्षुयों में से एक माने जाते हैं। दलाई लामा को 1989 में नोबेल  शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

Web Title: dalai lama on partition of india ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया