मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

ये हैं 5 कॉमन बीमारियां, जिससे जा सकती है आपकी जान


DEEPSHIKHA JAISWAL 10/08/2018 14:53:03
286 Views

LUCKNOW. आज के दौर में लोगों के रहन-सहन, पहनाव के साथ-साथ खान-पान में भी बदलाव हो रहा हैं। जिसकी वजह से लोगों में कुछ कॉमन बीमारियां देखी जा रही हैं जो कि जानलेवा साबित हो रही हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही 5 बिमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो की बड़ी ही तेजी से फैल रही है। आइए जानते हैं इसके लक्षण...

These are 5 common diseases which can lead to your life

यह भी पढ़ें...ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

डेंगू बुखार : संक्रमित मच्‍छर के काटने से डेंगू होता है। डेंगू में मसल्‍स में दर्द होने लगता है, तेज बुखार हो जाता है और शरीर पर रैशेज नजर आने लगते हैं। अगर समय पर इसका इलाज ना हो तो यह प्‍लेटलेट्स को खत्‍म कर देता है और शरीर की कैविटीज से रक्‍त प्रवाह होने लगता है जो जानलेवा साबित होता है।

These are 5 common diseases which can lead to your life

कैंसर : कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिससे दुनिया भर में हर साल लाखों लोग मरते हैं। इसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। इस बीमारी के कई रूप हैं जिसमे स्किन कैंसर, कोलन कैंसर, स्तन कैंसर, ब्लड कैंसर और फेफड़ों का कैंसर शामिल है।

These are 5 common diseases which can lead to your life

  ये हैं कैसर के लक्षण

पेशाब और शौच के समय आने वाला खून। खून की कमी जिससे एनीमिया हो जाता है, थकान और कमजोरी महसूस करना, तेज बुखार आना और बुखार का ठीक न होना। खांसी के दौरान खून का आना, लंबे समय तक कफ आना, कफ के साथ म्यूकस आना। स्तन में गांठ।

These are 5 common diseases which can lead to your life

हैज़ा : इस बीमारी में डिहाइड्रेशन, उल्‍टी और डाइरिया जैसी समस्‍यायें होती हैं। हैजे के बैक्‍टीरिया के हमले से डायरिया के कारण शरीर में प्रति घंटे लगभग एक लीटर फ्ल्‍यूएड की क्षति होती है। इसके बाद शरीर का रक्‍त गाढ़ा होने लगता है और मृत्‍यु की वजह बनता है।

These are 5 common diseases which can lead to your life

दिल की बीमारियां : दिल की बीमारियां महिलाओं की तुलना में पुरुषों को अधिक होती हैं। हृदय रोग और हार्ट स्ट्रोक पुरुषों में मृत्यु के पहले और दूसरे सबसे प्रमुख कारणों में से एक हैं। कार्डियोवस्क्युलर बीमारियों में प्लेक हृदय की धमनियों को ब्लॉक कर देता है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। पांच में से एक पुरुष की मौतइस बीमारी से होती है. एक रिसर्च के अनुसार, 50 वर्ष की उम्र पार कर चुके पुरुषों को हृदय रोग होने का खतरा 40 फीसदी तक बढ़ जाता है।

These are 5 common diseases which can lead to your life

डायबिटीज : डायबिटीज महिलाओं और पुरुषों को समान रूप से प्रभावित करता है, इसके कारण उनकी जान भी जा सकती है। डायबिटीज मेटाबॉलिक बीमारियों का एक समूह है जिसमें खून में शुगर की मात्रा की ज्यादा हो जाती है। यह एक मेटाबॉलिक बीमारी है। डायबिटीज होने के दो कारणों में पैंक्रियाज द्वारा जरुरी मात्रा में इंसुलिन न बना पाना या शरीर में मौजूद कोशिकायें इंसुलिन का उपयोग करने में असमर्थ हो जाते हैं।

 

Web Title: These are 5 common diseases which can lead to your life ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया