मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

पढ़ाई के साथ-साथ अब यहां चला घूमने का ट्रेंड


DEEPSHIKHA JAISWAL 10/08/2018 18:29:00
344 Views

New Delhi. आज कल किताबी पढ़ाई से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। इस प्रक्टिकल नॉलेज के तहत बच्चों को घुमने और सिखने का मौका दिया जाता है। पहले तो इंस्टीट्यूटस ऐसे ट्रिप्स केवल इंडिया में ही रखते थे, लेकिन अब इसमें विदेश ट्रिप भी शामिल होने लगे हैं। पढ़ाई के साथ-साथ फन ऐक्टिविटीज और विदेश का दौरा बच्चों को काफी पसंद आ रहा है।

 Along with studies now let

यह भी पढ़ें...ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

इन दिनों भारत में एजुकेशन पैटर्न बदल रहा है। किताबों से ज्यादा बच्चों को प्रैक्टिकल तरीके से समझाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है ताकि बच्चों बिना किसी बोरियत के अपनी पढाई को अच्छे से सिख सके। इसी का हिस्सा बन गया है एजुकेशन टूरिजम, जिसमें बच्चों को विदेश घुमाने के लिए ले जाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है।

एजुकेशन पैकेज 

पढ़ाई के इस नए पैटर्न को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करने के लिए टूर कंपनियों ने खास एजुकेशन पैकेज तैयार किये हैं। जिससे आप बड़ी आसानी से इस टूर के लिए लों ले सकते हैं।

 Along with studies now let

 खास पैकेज

टूर कंपनियों का ये पैकेज कस्टमाइज्ड हैं। ये सारे पॅकेज स्कूल और उनके करिक्युलम एक्टिविटी के हिसाब से बनाए गए हैं। ये कंपनिया सब्जेक्ट और स्कूल के हिसाब से पैकेज तैयार करती हैं। जैसे आपका बच्चा अगर फिजिक्स का स्टूडेंट है तो उसके लिए नासा टूर और हिस्ट्री के स्टूडेंट्स के लिए साउथ अफ्रीका जैसी जगहों को पंसद किया जा रहा है।

 इसका चलन यूरोप में काफी पॉप्युलर है

ऐक्टिविटीज और टूर के जरिए पढाई को समझने के लिए इसका ट्रेंड यूरोप में काफी पॉप्युलर है। हालाँकि भारत में इसका चलन अब शुरू हो रहा है। इसकी ख़ास बाते ये है कि स्टूडेंट्स पढाई के साथ-साथ हर चीज को प्रैक्टिकल के जरिए बारीकी से समझ जाते हैं। इस तरह की ट्रिप बच्चे इंजॉय भी खूब करते हैं।

 

Web Title: Now with the studies, the trend of moving around here ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया