मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार! किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

जापान में होने वाली कराटे प्रतियोगिता में भारत का नेतृत्व करेगी पांच साल की नीलग्रीवा


DEEPSHIKHA JAISWAL 11/08/2018 18:57:31
330 Views

Lucknow. प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती, अपने आत्मबल के दम पर नामुमकिन को मुमकीन करने का हौसला किसी को भीड़ से अलग करता है। ऐसी ही है पांच साल की नीलग्रीवा। नीलग्रीवा ने सेकेंड डान शॉतोकान कराटे में विश्व रिकार्ड बनाया। उसके इस रिकार्ड पर केन्द्रीय खेलमंत्रा राज्यवर्धन सिंह ने पीठ थपथपाई, तो स्पोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया की निदेशक नीलम कपूर ने बच्ची की फाइल मंगाई।

 Five Years Nilgirwa will lead India in karate competition in Japan

यह भी पढ़ें...ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

विश्व कराटे फेडरेशन के ब्लैकबेल्ट में नीलग्रीवा ने अपने से बड़े खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए रिकार्ड कायम किया। 

अप्रैल में तालकटोरा स्टेडियम में साउथ एशिया कराटे चैंपियनशिप में नील ने 7 वर्ष की कैटेगरी में सोने का तगमा हासिल किया। इसी के साथ नीलग्रीवा को इसी माह टोक्यो में होने वाले इंटरनेशनल शॉतोकान ब्लैक बेल्ट प्रतियोगिता में भारत की ओर से खेलने का गौरव हासिल हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड यूके के 6 वर्षीय जेक फ्रॉड के नाम था। 

नीलग्रेव के पिता रामेन्द्र सिंह ने भारत सरकार से अपनी बेटी को अच्छी कोचिंग दिलाने के लिए आवश्यक सहायता राशि की मांग की है। बता दें, नीलग्रीवा 2 डेन शॉटकेन कराटे में व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी है।

 Five Years Nilgirwa will lead India in karate competition in Japan

  एफडी तोड़ने का तैयार

बेटी के लिए फिजियोथैरेपी छोड़ चुकी राजश्री ने कहा कि व‌र्ल्ड चैंपियनशिप को लेकर करीब साढ़े 5 लाख रुपये का खर्च आएगा। हालात इतने अच्छे नहीं हैं कि बेटी का पूरा खर्च उठा पाएं, लेकिन उनका कहना है लोन लेना पड़े या एफडी तोड़नी पड़े, लेकिन बेटी को तो खेलाना है। हालांकि पिता रामेंद्र ने इसके लिए खेल मंत्रालय, पंजाब सरकार, यूपी सरकार, कैबिनेट मंत्रियों को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है।

 Five Years Nilgirwa will lead India in karate competition in Japan

  राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय में 21 पदक जीत चुकी नील

यूपी के लखनऊ निवासी नीलग्रीवा सिंह का जन्म 8 अगस्त 2012 को हुआ। मात्र 3 वर्ष की आयु में नील ने अपना पहला मेडल जीता। अभी तक वह नेशनल व इंटरनेशनल कराटे प्रतियोगिता में 21 पदक जीत चुकी है, जिनमें 14 गोल्ड, 6 सिल्वर व 1 कांस्य पदक है। पिता रामेंद्र सिंह व माता राजश्री की बेटी का एक ही लक्ष्य है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करना।

युवा प्रतिभा नील के विश्व कीर्तिमान को लेकर केंद्रीय खेलमंत्री राज्यवर्धन राठौर ने ट्वीट कर उनके माता-पिता को बधाई दी । आगामी भविष्य के लिए इस खिलाड़ी को सहयोग देने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि, युवा प्रतिभा को सेल्फ डिफेंस के लिए कराटे में आना चाहिए। इसके लिए बकायदा केंद्र सरकार के खेल मंत्रालय को आगे आना होगा। हालांकि चाइना, जापान, कोरिया आदि देशों में सरकार का अहम योगदान है, तभी वह देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल दिला रहे हैं।

Web Title: Five Years Nilgirwa will lead India in karate competition in Japan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया