तीज पर गर्भवती महिलाओं को रखनी होगी ये सावधानियां, आज है सबसे बड़ा पर्व


NAZO ALI SHEIKH 12/08/2018 16:49:11
903 Views

Lucknow. हरियाली तीज हिन्दू धर्म में महिलाओं का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। इस दिन महिलाएं व्रत रहकर पति के लिए अखंड सौभाग्य की कामना करती हैं। यह त्योहार शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस बार यह 13 अगस्त को मनाया जा रहा है। कोइ भी विवाहित महिला इस व्रत को छोड़ना नहीं चाहती। चूंकि यह व्रत बहुत ही फलकारक होता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को तीज का व्रत रखते समय विशेष सावधानियां बरतनी होंगी। 

Pregnant women need to keep on Precautions hariyali teej vrat

 यह भी पढ़ें...सलमान ने भारत की रिलीज से पहले पूरा किया ये बड़ा चैलेंज, देखें वीडियो

 करती हैं 16 श्रृंगार

इस व्रत में विवाहिताएं 16 श्रृंगार करती हैं। व्रत को विधि विधान से रखकर पति के लंबी आयु के साथ ही दाम्पत्य जीवन की कामनाएं करती हैं। इस व्रत को निर्जला रहना पड़ता है। ऐसे में कठोर व्रत होने के कारण गर्भवती महिलाओं पर इसका असर भी पड़ सकता है। चूंकि निर्जला व्रत में पानी पीने की मनाही भी रहती है। 

  नहीं पीएं चाय

विशेषज्ञों की माने तो इस व्रत को रखने के लिए गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानियां रखनी होती हैं। व्रत में बार- बार चाय का सेवन न करें। चाय की जगह पर जूस या नारियल पानी का प्रयोग कर सकती हैं। व्रत में शरीर को आराम देने के लिए जमीन में बिछौना बिछाकर आराम करें। बहुत अधिक चलने​ फिरने की कोशिश नहीं करें। इन छोटी मोटी सावधानियों को ध्यान में रखकर गर्भवती महिलाएं हरियाली तीज का व्रत रह सकती हैं। 

Pregnant women need to keep on Precautions hariyali teej vrat

Web Title: Pregnant women need to keep on Precautions hariyali teej vrat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया