मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ राजनाथ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस से पीठाधीश्वर ने कराया नामांकन भाजपा सांसद और प्रत्याशी ने चुनाव की पारदर्शिता पर उठाए सवाल राहुल गांधी पर दर्ज हुआ केस, जानिए क्या था मामला BJP सांसद पर चला डीएम का डंडा, बूथ में एंट्री करने पर रोक बेटे संग वर्कआउट करती नज़र आईं शिल्पा शेट्टी, वीडियो वायरल कांग्रेस का यह दिग्गज नेता बसपा में हुआ शामिल,मायावती ने इस सीट से दिया टिकट.. अधिकारियों की लापरवाही से गोमती में प्रदूषण फैला रहे श्रद्धालु बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन आ रहा रिजल्ट यहां तो स्वच्छ भारत मिशन को निगल गया भ्रष्टाचार का दानव स्टंट करते हुए नज़र आईं दिशा, वीडियो वायरल हॉट बिकनी अवतार में नज़र आईं मंदिरा बेदी #VoteKaro: दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने किया मतदान, किरण बेदी ने लाईन में लगकर दिया वोट रैंकिंग में गिरावट की वजह खोजेगा केजीएमयू प्रशासन, 16 सदस्यीय समिति गठित 15 नहीं बल्कि 16 खिलाड़ियों को विश्व कप में ले जाना चाहते थे शास्त्री मैनपुरी में टैक्टर ट्राली पलटने से तीन लड़कियों की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल यहां ईवीएम में खराबी से परेशान हुए मतदाता  कुशीनगर में उड़न दस्ते ने बरामद किये 1.20 लाख रुपये सपा ने पूनम सिन्हा को घोषित किया लखनऊ लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी सपा-बसपा गठबंधन पर अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान जिसका वोटर लिस्ट में नाम नहीं वह नहीं कर सकता मतदान : मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैन हटते ही हमलावर हुई बहन जी, पूछा - इतना मेहरबान क्यों?
 

कैदियों के भोजन का खाद्य विभाग की टीम ने लिए नमूने


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 12/08/2018 19:49:00
196 Views

Jhansi.जिला कारागार में कैदियों को दिये जाने वाले भोजन की जांच के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कारागार पहुंचकर खाद्य पदार्थ के नमूने लिये। साथ ही भोजन तैयार करने वाले कर्मचारियों को साफ-सफाई के संम्बध में जागरूक किया।

Samples for the food department team of Prisoners Food​​​​​​​
जेल में कैदियों को दिये जाने वाले भोजन की जांच के लिए रविवार को खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के अभिहित अधिकारी राजेश द्विवेदी टीम के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी रवीन्द्र सिंह परमार, खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार और आजाद कुमार के साथ जेल अधीक्षक से मिले। वहां उन्होंने जेल के भोजन की जांच सम्बन्धी शासन के निर्देश से अवगत कराया। टीम ने कैदियों को दी जाने वाली दाल, सब्जी और रोटी का नमूना जांच के लिये लिया। इस दौरान टीम ने किचिन और कैंटीन में काम करने वाले कैदियों को साफ-सफाई के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए बरसात के मौसम में खाद्य सुरक्षा सम्बन्धी विशेष

सावधानी बरतने के लिये जरूरी बातें बताईं।
स्वतंत्रता दिवस पर मिठाई से भी रहें सावधान
आगामी 15 अगस्त को मनाये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस को लेकर जिला कारागार में जागरूकता अभियान के दौरान अभिहित अधिकारी राजेश द्विवेदी ने बताया कि सामान्यतः इस अवसर पर स्कूल, कॉलेज एवं ऐसे ही अन्य सभी संस्थान में 12 से 18 घन्टे पहले वितरण किये जाने वाली मिठाई खरीद कर रख ली जाती है। लेकिन लोग खाद्य सुरक्षा से सम्बन्धित कुछ आधार भूत नियमों को भूल जाते हैं। वातावरण में अधिक नमी और मुफीद तापमान होने के कारण इस मौसम में जीवाणु बहुत तेजी से बढ़ते हैं और जरा सी लापरवाही फूड पॉईज़निंग की घटना में बदल सकती है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सामान्यतया बाँटे जाने वाले लड्डुओं को गर्म अवस्था में पैक करने से वातावरण की नमीं से पसीजने के कारण जीवाणु बहुत तेजी से बढ़ते हैं और वितरण के समय तक इनकी संख्या इतनी अधिक हो सकती है कि किसी प्रकार की कोई मिलावट न होने के बावजूद केवल जागरूकता के अभाव में कोई घटना हो सकती है।

क्या करना चाहिये

यदि सम्भव हो तो संस्थानों में ताजा मिठाई का ही वितरण करायें किन्तु ताजा से आशय गर्म मिठाई से कदापि न लगायें। मिठाई बनाने वाले खाद्य कारोबारी विशेष तौर पर यह ध्यान रखें कि किसी को भी इस अवसर पर 10 घन्टे पहले गर्म मिठाई पैक करके कतई विक्रय न करें और खरीदने वाले उपभोक्ता भी यह ध्यान रखें कि 10 घन्टे या उससे पहले गर्म मिठाई पैक करवा कर न खरीदें। गर्म मिठाई को ठंडा हो जाने के बाद ही पैक करें और तभी विक्रय करें। ठंडा होने का आशय फ्रिज में रखने से नहीं बल्कि सामान्य तापमान से है।

 

Web Title: Samples for the food department team of Prisoners Food ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया