आज है हरियाली तीज, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि


INDRESH KUMAR YADAV 13/08/2018 11:54:45
1035 Views

Lucknow :  आज हरियाली तीज का पावन पर्व है। हिंदू धर्म में इस त्योहार का खास महत्व है। विशेषतौर पर शादी के योग्य कन्याओं व सुहागन महिलाओं के लिए तीज का ये पर्व बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। तीज का शुभ मुहूर्त आज सुबह 8 बजकर 36 मिनट से शुरू होकर कल सुबह 5 बजकर 45 मिनट तक रहेगा।

 Today is Hariyali Teej, Know the Auspicious Muhurta and Poojan vidhi

" ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें... "

  जानिए क्या है पूजन विधि

हरियाली तीज के दिन सुबह उठ कर स्‍नान आदि के बाद मन में पूजा करने का संकल्प लें व पूजन आरंभ करें। इसके लिए सबसे पहले काली मिट्टी से शिव, पार्वती व गणेश की मूर्ति बनाएं। फिर थाली में सुहाग की सामग्रियों को सजा कर पार्वती जी को अर्पित करें। अब शिव जी को वस्त्र चढ़ाएं।

इसके बाद श्रीफल, जल, अबीर, चंदन, चढ़ाएं, फिर दही, चीनी, शहद व दूध से पंचामृत तैयार करें। पूजा के दौरान ओम उमायै नम:, ओम पार्वत्यै नम: मंत्रों का जाप करें। तत्पश्चात तीज की कथा सुनें या पढ़ें। कथा के पश्चात पहले गणेश जी की फिर शिव, पार्वती की आरती करें। इस व्रत में रात्रि जागरण के बाद अगले दिन सुबह फिर तीनों भगवानों की पूजा करने के साथ मां पार्वती को सिंदूर अर्पित करें। इसके बाद भगवान को भोग लगाकर सबसे पहले उसे ही प्रसाद के रुप में ग्रहण करने के बाद ही अपना व्रत तोड़ें।

 Today is Hariyali Teej, Know the Auspicious Muhurta and Poojan vidhi

यह भी पढ़ें  :  राहुल के सवालों का मोदी ने दिया चुन-चुन कर जवाब, आंकड़े पेश कर विपक्ष की खोली आंखें

हरियाली तीज पर भोलेनाथ और मां पार्वती दोनों की सम्मिलित पूजा की जाती है। पूजा में मुख्य रूप से बेल पत्र, केले के पत्ते, धतूरा, अंकौड़ा, तुलसी, शमी के पत्ते, काले रंग की गीली मिट्टी, यज्ञोपवीत, मौलि और नए वस्त्र का होना जरूरी होता है। साथ ही पार्वती जी के श्रृंगार के लिए चूड़ी, महावर, सिंदूर, बिछुआ, मेहंदी, सुहाग पूड़ा, कंघी, भी शामिल करें।

 

Web Title: Today is Hariyali Teej, Know the Auspicious Muhurta and Poojan vidhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया