मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

सिटीजन चार्टर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार


AMRITA PANDEY 13/08/2018 14:16:46
275 Views

New Delhi. देश में सिटीजन चार्टर लागू करने की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को सरकार के पास जाने का निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिका पर सुनवाई करने से मना करते हुए कहा कि वह संसद को इससे संबधित किसी तरह का निर्देश नहीं दे सकते।

Supreme court on citizen charter

वहीं याचिकाकर्ता ने सिटीजन चार्टर को मौलिक अधिकारों से जोड़ते हुए कहा कि किसी भी सरकारी सेवा का लाभ नागरिक को मिलना उसका अधिकार है। इसलिए सेवाओं को सही समय पर लागू करने के लिए समय सीमा सुनिश्चित होनी चाहिए।

Supreme court on citizen charter

गौरतलब है कि भारतीय मतदाता संगठन ने कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा था कि देश की सरकारें कई बार सिटीजन चार्टर लागू करने की बात करती हैं लेकिन अभी तक इसे कानूनी का रूप नहीं मिला है। अतः सुप्रीम कोर्ट इसके लिए दिशा निर्देश तय करें।

Supreme court on citizen charter

आपको बता दें कि सिटीजन चार्टर लोगों के लिए किसी संगठन से अपनी सेवाओं, कार्यशैली के प्रति की गई घोषणा है, जिससे उस संगठन की सेवाओं की पूरी जानकारी नागरिकों को समय समय पर मिलती रहे। इसे सबसे पहले 1991 में ब्रिटेन में प्रधानमंत्री जॉन मेजर के समय में लागू किया गया था।

Web Title: Supreme court on citizen charter ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया