पाकिस्तान में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरु, इमरान समेत 329 सदस्यों ने ली शपथ


RAGHVENDRA CHAURASIA 14/08/2018 11:50 AM
525 Views

Islamabad  :  बीते सोमवार पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान खान समेत 329 नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली। इसके साथ ही पाकिस्तान में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। पाकिस्तान में लगातार तीसरी लोकतांत्रिक सरकार बनने की कवायद अब तेज हो गई है। निवर्तमान अध्यक्ष एयाज सादिक के द्वारा नेताओं को सदन में शपथ दिलाने के बाद 15वीं नेशनल असेंबली के पहले सत्र का समापन किया गया। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद नेशनल असेंबली का आगामी सत्र 15 अगस्त सुबह 10 बजे तक के लिए स्थगति कर दिया गया। इस दौरान 329 सदस्यों ने रजिस्टर में अपने हस्ताक्षर किए।

329 members including imran khan taking oath in pakistan

" ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें... "

  नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 15 अगस्त को होगा

अध्यक्ष की घोषणा के अनुसार, नए अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव आगामी 15 अगस्त को होगा। पीटीआई ने अध्यक्ष पद के लिए जहां एक तरफ असद कैसर को नामित किया है वहीं दूसरी तरफ विपक्ष ने इस पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर पीपीपी के खुर्शीद शाह को उम्मीदवार के तौर पर नामित किया है।

329 members including imran khan taking oath in pakistan

यह भी पढ़ें :   चुनावी सर्वे में भाजपा की बत्ती हुई गुल, कांग्रेस की जय-जय

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने सोमवार सुबह 10 बजे संसद भवन में निचले सदन नेशनल असेंबली का पहला सत्र बुलाया था। इस दौरान पीटीआई प्रमुख खान तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी तथा पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली समेत अन्य प्रतिष्ठित नेताओं ने भी शपथ ग्रहण की।

ज्ञात रहे कि पीटीआई ने 25 जुलाई को हुए चुनावों में 116 सीट जीती हैं और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। 9 निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद उसकी सीटों की संख्या 125 पर पहुंच गई। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, मंत्रिमंडल की सूची अभी तय नहीं हुई है लेकिन इस बात को लेकर आम सहमति है कि शाह महमूद कुरैशी नए विदेश मंत्री और परवेज खट्टक नए गृह मंत्री होंगे।

Web Title: 329 members including imran khan taking oath in pakistan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया