ईद उल अज़हा पर सुरक्षा व्यवस्था रहेगी सख्त: डीएम


SHUBHENDU SHUKLA 16/08/2018 23:10:41
225 Views

Lucknow. आगामी 22 अगस्त को ईद उल अज़हा का त्योहार मनाया जाएगा। ईद की नमाज़ ऐशबाग ईदगाह में 10 बजे होगी। जिसके सम्बन्ध में ऐशबाग ईदगाह मेंने जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में बैठक आहूत की। जिसमें एसएसपी कलानिधि नैथानी, नगर निगम, लेसा, तथा अन्य विभागीय अधिकारियों, मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने भाग लिया। साथ ही बैठक में जिलाधिकारी के साथ बैठक में आये हुए सभी अधिकारियों ने अटल बिहारी बाजपेयी के निधन पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।

Eid ul Azha festival on August 22 Meeting of DM Kaushal Raj Sharma

यह भी पढ़ें...पहली बार दहाड़ीं बसपा प्रमुख...पीएम मोदी पर इस सवाल से मचा भाजपा में हड़कंप

  डीएम ने दिए दिशा निर्देश


1) नगर निगम को ईदगाह के अंदर घास की कटाई के निर्देश दिए।
2) ईदगाह में और रोड पर गढ्ढो को भरने के लिए पैच वर्क करने के निर्देश दिए। साथ ही ईदगाह के बाहर की रेलिंग कि पेंटिंग कराएं।
3) साथ ही सभी को निर्देश दिए के किसी भी प्रतिबंधत जानवर की कुर्बानी न कि जाए और बाहर खुले में कुर्बानी नही की जाए। साथ ही कुर्बानी का जो वेस्ट होता है उसको नाली में या खुले में न फेकें। साथ ही नगर निगम को निर्देश दिया के कुर्बानी के वेस्ट को तुरन्त उठवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और कुर्बानी करते समय की फ़ोटो न खींचे और न ही उसको सोशल मीडिया पर डालें।
4) ईदगाह के अंदर लाइट टावर की मरम्मत कराई जाए।  ईदगाह के आसपास 19 अगस्त से ट्रकों की पार्किंग करने पर रोक लगाई जाए।
5) नगर निगम को पानी के टैंकरों की व्यवस्था कराए। जल निगम को ईदगाह के अंदर के सबमर्सिबल को सही कराने के निर्देश दिए। साथ ही सभी मस्जिदों के बाहर चुना छिड़काव के निर्देश दिए।
6) नगर निगम को आवारा कुत्तो, नापाक जानवरों और अन्य आवारा जानवरो को पकड़ने के निर्देश दिए।
7) लेसा को ईद के दिन विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
8) ईदगाह के अंदर निरंतर फागिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही ऐशबाग फ्लाईओवर से ईदगाह के गेट तक वीआईपी फ्लीट के लिए बैरिकेडिंग करने के निर्देश दिए।
9) ईदगाह के पास एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।और सभी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।
10) सुरक्षा के मद्देनजर ईदगाह के सभी 16 गेट पर DFMD लगाई जाए। 
11) सभी अराजक तत्वों पर विशेष निगरानी रखी जाए। 
12) ईद के दिन सभी मस्जिदों के बाहर समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।
13) सिविल डिफेंस और एसपीओ हर समय मौजूद रहेंगे ताकि किसी भी स्थिती से निपटा जाए।

  तीन विभागों का मुख्य कार्य

जिलाधिकारी ने बताया कि ईद उल अज़हा के अवसर पर 3 विभागों का मुख्य कार्य होता है। पहला नगर निगम, दूसरा जल निगम और तीसरा विधुत विभाग। तीनो विभागों को जुट के कार्य करना पड़ेगा। समय बहुत कम है। सभी कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों को अवशेष ढक कर ले जाने के निर्देश दिए। इस कार्य को ईको ग्रीन के माध्यम से भी कराया जाएगा। लेसा को कैंपस की लाइट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कल से सभी कार्य करने के निर्देश दिए। एक दो दिन में सभी कार्य समाप्त करने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों और सिविल डिफेंस के लोगो की ड्यूटी लगा दी गई है।

यह भी पढ़ें...संविधान की प्रतियां जलाने पर यह दलित नेत्री नाराज,देशव्यापी आंदोलन की दी चेतावनी

  समस्याओं से अवगत कराएं

जिलाधिकारी ने अवगत कराया के अगर कोई समस्या या कोई भी सुझाव हो उसको तुरन्त अवगत कराया जाए। जिससे सभी व्यवस्था को अच्छे से सुनिश्चित किया जा सके। सभी कार्यों को 20 अगस्त तक समाप्त करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी जी के निधन पर उनकी आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा।

Web Title: Eid ul Azha festival on August 22 Meeting of DM Kaushal Raj Sharma ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया