भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को देश का आखिरी सलाम


AMRITA PANDEY 17/08/2018 17:58:46
705 Views

New Delhi- कवि अटल, वक्ता अटल, अजात शत्रु अटल, आलोचक अटल, प्रधानमंत्री अटल, एक व्यक्ति में समाई ये सभी प्रतिभाएं आज हमेशा के लिए खामोश गई। लोगों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज आज वैदिक मंत्रों के बीच पंच तत्व में विलीन हो गयी। स्मृति स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री का अंतिम संस्कार कर दिया गया। उनको उनकी दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्या ने मुखाग्नि दी। अटल जी कई दिनों से बीमार चल रहे थे और 2004 से ही उन्होंने सक्रीय राजनीति से सन्यास ले लिया था। 

last journey of bharat ratna atal bihari vajpayee
93 साल के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने गुरूवार शाम 5 बज कर 5 मिनट पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में अंतिम सास ली थी। शुक्रवार को नई दिल्ली के स्मृ ति स्थरल पर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी समेत बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं। सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को सलामी दी।

last journey of bharat ratna atal bihari vajpayee

वहीं विदेशी मेहमानों में भूटान नरेश जिग्मे खेसर, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका के विदेश मंत्रियों समेत कई विदेशी नेताओं ने भी भारतरत्न वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

last journey of bharat ratna atal bihari vajpayee

अंतिम संस्कार से पहले अटल जी का पार्थिव शरीर उनके निवास 6 कृष्ण मेनन मार्ग पर रखा गया था जहां पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी, लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित कई राजनेताओं ने उन्हें श्रद्धांजली दी। ट्विटर पर भी देश- विदेश के सभी नेताओं और बॉलीवुड के लोगों ने उन्हें याद किया। अपने प्रिय नेता के अंतिम दर्शन के लिए सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में लोग पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आवास पर पहुंच रहे थे।

 last journey of bharat ratna atal bihari vajpayee
गुरूवार शाम उनका पार्थिव शरीर उनके आवास से भाजपा हेडक्वार्टर में अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया था जहां भाजपा के सभी दिग्गज नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे। उनकी अंतिम यात्रा दोपहर दो बजे बीजेपी दफ्तर से शुरू हुई जिसमें में पीएम मोदी, अमित शाह मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत बीजेपी के कई दिग्गज शामिल हुए। ये सभी नेता पूरी अंतिम यात्रा में आम लोगों के साथ पैदल बीजेपी मुख्यालय से स्मृति स्थल पहुंचे।

last journey of bharat ratna atal bihari vajpayee
जहां जहां से अटल जी की अंतिम यात्रा गुजरी, सड़क किनारे भारी तादात में लोग खड़े थे। किसी ने उन्हे कवि के रूप में याद किया तो किसी सशक्त विपक्ष की आवाज के रूप में, किसी ने उनके पूरी राजनीतिक जीवन को एक पाठशाला करार दिया। कई वर्षो से राजनीति से दूर हुए किसी व्यक्ति की अंतिम यात्रा के पीछे इतना बड़ा जनसैलाब ये बताने के लिए काफी है कि हमारे बीच ना होकर भी अटल जी की कविताएं, उनके भाषण उनकी शख्सियत देश की हर पीढ़ी को एक स्वणिम अध्याय के रुप में हमेशा याद रहेंगी। 

Web Title: last journey of bharat ratna atal bihari vajpayee ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया