मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें


NAZO ALI SHEIKH 18/08/2018 10:02:51
600 Views

Mumbai. पूरी दुनिया में भांगड़ा को मशहूर करने वाले और अपने गानों पर दुनिया को नचाने वाले मशहूर सिंगर और कंपोजर दलेर मेहंदी का जन्म 18 अगस्त 1967 को पटना में हुआ था। दलेर मेहंदी के घर में 7 पीढ़ियों से संगीत चला आ रहा है। इसलिए कह सकते हैं कि दलेर को संगीत विरासत में मिला शायद इसी कारण उन्हें बचपन से गाने का शौक था। 

On the Birthday of the famous Singer Daler Mehndi, some special things related to them

 

यह भी पढ़ें... मलाइका के बाद इस लड़की से शादी कर सकते हैं अरबाज, मीडिया में चर्चाएं तेज

ऐसे मिला मेहंदी नाम

दलेर मेहंदी का बचपन में नाम दलेर सिंह था। दरअसल उनके माता- पिता ने डाकू दलेर सिंह के नाम पर यह नाम रखा था। दलेर जब गाना शुरु किया तब मशहूर सिंगर परवेज मेहंदी के नाम पर उनके नाम के आगे हटाकर मेहंदी लगा दिया गया बस तभी से इनका नाम दलेर मेहंदी पड़ गया।

यह भी पढ़ें... सलमान की इस हीरोइन ने फैंस को दी खुशखबरी, 40 साल में तीसरी बार बनेंगी मां  

माता-पिता ने सिखाया संगीत

दलेर के माता-पिता ने उन्हें राग और सबद की शिक्षा दी थी। दरअसल, उनकी सात पीढ़िया गायकी में रह चुकी हैं। कहते हैं गाना सीखने की दलेर में इतनी ज्यादा ललक थी की 11 साल की उम्र में घर छोड़ कर गोरखपुर भाग गए थे। जहां उन्हें  उस्ताद राहत अली खान साहिब आगे की संगीत की शिक्षा दी। 

13 साल में दिया पहला परफॉर्मेंस

दलेर मेहंदी ने अपना पहला स्टेज परफॉर्मेंस 13 साल की उम्र में 20 हजार लोगों के सामने दिया था। ये परफॉर्मेंस उन्होंने यूपी के जौनपुर में दिया था। दलेर मेहंदी के सभी गाने बहुत फेमस हैं लेकिन जिस एलबम से ये रातोंरात स्टार बन गए वो है 'बोलो ता रा रा रा था'। इस एलबम से उन्हें म्यूजिक इंडस्ट्री में पहचान मिली और उनके इस एलबम की 2 करोड़ कॉपियां बिकी थीं। 

On the Birthday of the famous Singer Daler Mehndi, some special things related to them

निजी जिंदगी

दलेर मेहंदी की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो इन्होंने दो शादियां की हैं। पहली शादी इन्होंने अमरजीत मेहंदी से की हुई थी। उनसे दो बच्चे हैं बेटा मंदीप और बेटी अजित मेहंदी। अपने पिता की तरह उनके बच्चे भी प्लेबैक सिंगर हैं। दलेर ने दूसरी शादी आर्किटेक्ट, सिंगर तरप्रीत से की तरनप्रीत को निक्की मेहंदी के नाम से जाना जाता है। 

Web Title: On the Birthday of the famous Singer Daler Mehndi, some special things related to them ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया