मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

भड़काऊ भाषण पर सुप्रीम कोर्ट का योगी को नोटिस


AMRITA PANDEY 20/08/2018 14:09:54
248 Views

Delhi. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर उनसे चार हफ्तों में जवाब मांगा है। शीर्ष कोर्ट ने ये नोटिस 2007 में गोरखपुर में भड़काऊ भाषण देने के बाद भड़की हिंसा के मामले में जारी किया है।
 
2007 Gorakhpur roits- Supreme court serves notice to yogi adityanath
कोर्ट का ये फैसला इलाहाबाद हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ आया है जिसमें हाईकोर्ट ने यूपी सरकार के खिलाफ कानूनी कारवाई करने की इजाजत न देने के फैसले को सही ठहराया था। इस मामले पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने मुख्यमंत्री समेत सभी अभियुक्तों को पक्षकार बनाने का निर्देश दिया है। 

2007 Gorakhpur roits- Supreme court serves notice to yogi adityanath
2008 में मोहम्मद असद हयात और परवेज़ ने दंगों में एक व्यक्ति की मौत के बाद सीबीआई जांच को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। केस की जांच सीबी-सीआईडी ने की और 2013 में भड़काऊ भाषण की रिकॉर्डिंग में योगी की आवाज सही पाई गई। भाषण को दंगे की वजह बताया गया था। जिसके बाद तत्कालीन गोरखपुर सांसद योगी आदित्यनाथ को गिरफ्तार कर 11 दिनों की पुलिस कस्टडी में भी रखा गया था।

2007 Gorakhpur roits- Supreme court serves notice to yogi adityanath
हालांकि तत्कालीन अखिलेश सरकार से अनुमति न मिलने से सीबी-सीआईडी ने योगी के खिलाफ कोई चार्जशीट दाखिल नहीं की थी। वहीं इलाहाबाद हाईकोर्ट ने योगी समेत आठ आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग वाली अर्जी को खारिज कर दिया था। इसी फैसले के खिलाफ याचिकाकर्ता सुप्रीम कोर्ट गये।

Web Title: 2007 Gorakhpur roits- Supreme court serves notice to yogi adityanath ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया