रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं


NAZO ALI SHEIKH 26/08/2018 10:53 AM
369 Views

New delhi. आज पूर देश में रक्षाबंधन की धूम मची हुई है। इस खास दिन पर सभी बहनें अपने भाईयों की कलाईयों पर राखी बांध रही हैं। बाजारों में धूम मची है। हर तरफ खुशनुमा माहौल है। हर तरफ रंग बिरंगी चमकीली, सस्ती महंगी राखियों से दुकानें सजी हुई हैं। 

Best wishes to the President, Vice President and Prime Minister in celebrating Rakshabandhan

  राष्ट्रपति ने रक्षाबंधन की दी बधाई

राष्ट्रपति ने भी रक्षाबंधन की सभी देशवासियों को ढ़ेरों बधाईयां दी हैं। उन्होंने लिखा कि इस पर्व का उल्लास हमारे बीच भाईचारे को बनाए रखे और हमें ऐसा समाज बनाने की शक्ति और प्रेरणा दे जहां महिलाओं, विशेषकर बालिकाओं की सुरक्षा और गरिमा का हमेशा मान सम्मान किया जाता हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में पूर भारत वासियों को बधाई दी है। 

  वैंकैया नायडू ने ट्वीट कर दी बधाई

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट कर लिखा- रक्षाबंधन की पूर देशवासियों को और सुरक्षा बलों वीर जवानों को शभकामनाएं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि हमारे सैनिक और उनके परिजन सुरक्षित, समृद्ध और सुखी रहें।  

  क्यों जरूरी है तिलक लगाना

रक्षा बंधन के पर्व पर बात सिर्फ राखी या धागे की होती है, लेकिन इस मौके पर भाई के माथे पर तिलक लगाना, मिठाई खिलाना और आरती उतारना भी त्योहार की कुछ महत्वपूर्ण रस्में हैं। इसके लिए बाजार में रक्षाबंधन की थाली भी उपलब्ध है, जिसमें राखी के अलावा तिलक के लिए अक्षत और चावल, सिर पर रखने के लिए कपड़ा, छोटा सा दीपक, कपूर और मुंह मीठा करने के लिए इलायची और मिसरी के पैकेट उपलब्ध हैं।   

शास्त्रों में श्वेत चंदन, लाल चंदन, कुमकुम, भस्म आदि से तिलक लगाना शुभ माना गया है। हर रक्षाबंधन की तरह इस बार भी राखी बांधने के लिए पंडितों द्वारा शुभ मुहूर्त निकाला गया है। मान्यताओं के अनुसार रक्षा बंधन के दिन दोपहर में राखी बांधनी चाहिए। अगर इस दौरान बहन राखी ना बांध सके तो शाम को राखी बांध सकती है। वहीं, भद्र काल के दौरान राखी बांधना अशुभ माना जाता है। 

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का समय: सुबह 5 बजकर 59 मिनट से शाम 5 बजकर 25 मिनट तक (26 अगस्त 2018) अपराह्न मुहूर्त: दोपहर 01 बजकर 39 मिनट से शाम 4 बजकर 12 मिनट तक (26 अगस्त 2018)

Web Title: Best wishes to the President, Vice President and Prime Minister in celebrating Rakshabandhan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया