मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

RRB Group D 2018 की एग्जाम डेट हुई फाइनल, जानें कैसा होगा पैटर्न


NAZO ALI SHEIKH 27/08/2018 13:57:07
451 Views

Lucknow. रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रुप डी के पदों के लिए होने वाले एग्जाम डेट का अनाउंसमेंट कर दिया है। रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करके एग्जाम डेट के बारे में बताया है।आपको बता दें कि, ग्रुप डी के पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम यानि सीबीटी एग्जाम 17 सितंबर से शुरू होगी। यह एग्जाम करीब 63000 पदों के लिए होगी। सीबीटी में माइनस मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर पर परिक्षार्थी का एक तिहाई नंबर काट दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें... सलमान खान के 12 करोड़ दान की खबर पर ट्रोल हुए जावेद जाफरी...मांगनी पड़ी माफी

RRB Group D 2018 Final Examination Date, Learn How To Be Pattern

RRB Group d 2018 के लिए खास जानकारी

RRB आधारित वेबसाइट के अनुसार 63 हजार भर्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा 17 सितंबर, 2018 से शुरू होगी। परीक्षार्थियों को एग्जाम से जुड़ी सारी जानकारी जैसे टाइम आदि 10 दिन पहले बताई जाएंगी। 

परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी

इससे पहले ग्रुप सी के लिए परीक्षा का आयोजन 9 अगस्त को हो गया था। 
ग्रुप सी के लिए परीक्षा अब भी चल रही है।

परीक्षा का पैटर्न

ग्रुप डी के पदों के लिए पहल चरण में सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा) होगी। पीईटी (फिजिकल एफिशियंसी परीक्षा) दूसरे चरण में होगी। सीबीटी परीक्षा के लिए एक घंटे का समय निर्धारित किया गया है। जिसमें मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में 75 प्रश्न पूछे जाएंगे।

RRB Group D के मुख्य तथ्य

उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा को पास करने के लिए 40 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य हैं।
ओबीसी और एससी 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत अंक रखे गए हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में शामिल करेगा।
सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग तय की गई है। हर गलत उत्तर पर उम्मीदवार का एक तिहाई अंक काटा जाएगा।

Web Title: RRB Group D 2018 Final Examination Date, Learn How To Be Pattern ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया