सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर रहे लोगों को योगी सरकार की बड़ी सौगात


SUJEET KUMAR 28/08/2018 10:32 AM
344 Views

Lucknow. अगर आप सरकारी नैकरी की तैयारी में लगे हैं तो यह ख़बर आपके लिए है। दरअसल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले उत्तरप्रदेश की योगी सरकार  लोगों को एक बड़ी सौगात देने की तैयारी में लगी है। योगी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यूपी में शिक्षकों की भर्ती की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर से पहले योगी सरकार नए सिरे से शिक्षकों की भर्ती निकालेगी, जिसमें सहायक अध्यापक के 95 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली जानी है। भर्ती के लिए नवंबर 2018 में टेट का रिजल्ट जारी कर भर्ती निकालने की तैयारी की जाएगी। 

up government in preparation for recruitment of more than 95 thousand assistant -teachers

ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव के चलते सरकार कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहती है। यही कारण है कि वह  चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले भर्ती की शुरुआत कर देना चाहती है। अभी तक यह भर्ती फरवरी 2019 में करने की योजना बनाई जा रही थी, लेकिन 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भर्ती को दिसंबर से पहले करने पर विचार चल रहा है। बता दें, हाल ही में सहायक अध्यापक के 68,500 पदों के लिए लिखित परीक्षा 27 मई को हुई थी। जो योगी सरकार के कार्यकाल की पहली बड़ी भर्ती परीक्षा मानी गई थी।  

इसमें 41556 अभ्यर्थी परीक्षा में सफल घोषित किए गए हैं। हालांकि इस भर्ती के 26944 पद खाली रह जाएंगे। जिसके लिए सरकार कट ऑफ मार्क को कम करने के लिए हाईकोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगी। बीते दिनों हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में परीक्षा नियामक प्राधिकारी और बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव को भर्ती जल्द कराने के लिए आवश्यक तैयारियां कराने के निर्देश दिए गए। 

बता दें कि इस बार यूपी शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा में सामान्य और ओबीसी वर्ग को 45 फीसदी और एससी-एसटी को 40 फीसदी अंक पर उत्तीर्ण मानते हुए रिजल्ट जारी किया गया है। वहीं हाई कोर्ट के आदेश के बाद शासनादेश जारी कर इन पासिंग मार्क्स में संशोधन कर दिया गया था। जिसे लेकर छात्रों ने लखनऊ में विरोध प्रदर्शन भी किया था। इसमें छात्रों की मांग थी कि सरकार इस शासनादेश के खिलाफ हाईकोर्ट में आपत्ति लगाए।

 

Web Title: up government in preparation for recruitment of more than 95 thousand assistant -teachers ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया