मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

लखनऊ को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना हमारी पहली प्राथमिकता : संयुक्ता भाटिया


SUJEET KUMAR 30/08/2018 09:35:19
372 Views

Lucknow. राजधानी में बुधवार को रेड ब्रिगेड लखनऊ की तरफ से ‘सुरक्षित महिलाएं-सुरक्षित लखनऊ’ अभियान की शुरुआत की गई। लगातार तीसरे साल इस अभियान का शुभारंभ लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया। बता दें कि यह लखनऊ को देश का पहला ऐसा जिला बनाने का अभियान, जिसमें लखनऊ की हर एक लड़की और महिलाएं आत्म रक्षा के गुर से प्रशिक्षित हों।

936 ke khilaf sangharsh abhiyan red bride lucknow

इस मिशन के तहत पिछले साल ‘100 दिन -100 स्कूल’ कार्यक्रम में 23,000 छात्राओं को आत्म रक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही यौन हिंसा की रोकथाम पर 100 सेमिनार आयोजित हुआ। इसी कड़ी में इस साल भी ‘936 के खिलाफ संघर्ष’ नाम से कार्यक्रम की शुरुआत की गई। बुधवार को श्री रामस्वरूप मेमोरियल युनिवर्सिटी में इस अभियान की शुरुआत की गई।

मुख्य वक्ता के तौर फिक्की फ्लो लखनऊ –कानपुर चैप्टर की चेयरपर्सन रेणुका टंडन के साथ रामस्वरूप मेमोरियल युनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ज्योति रंधवा समेत कई वरिष्ठ जन इस कार्यक्रम में शामिल हुए। 

ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें...

936 ke khilaf sangharsh abhiyan red bride lucknow

महापौर संयुक्त भाटिया ने कहा कि हमारी प्राथमिकता में सबसे ऊपर लखनऊ को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना है। इसके लिए सबको मिलजुल कर हर संभव कोशिश करनी होगी। उन्होने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा, इसकी प्रमुख जिम्मेदारी आप जैसे नैजवानो के कंधे पर है। महापौर ने इस कार्यक्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि इसमें लखनऊ नगर निगम हर तरह से सहयोग देगा। 
 
936 ke khilaf sangharsh abhiyan red bride lucknow
फिक्की फ्लो की रेणुका टंडन ने छात्र-छात्राओं से कहा कि आज जब देश में बहुत से अवसर उपलब्ध हैं हमें उन्हें ठीक से उपयोग में लाने की जरूरत है। इसमें फिक्की फ्लो की सक्रिय भूमिका है और रहेगी। उन्होंने कहा कि रेड ब्रिगेड लखनऊ को सेफ लखनऊ बनाने के अभियान के साथ फिक्की फ्लो कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा। श्री रामस्वरूप मेमोरियल युनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने कहा सुरक्षित होने के लिए आक्रमक भी होना जानना चाहिए। 

936 ke khilaf sangharsh abhiyan red bride lucknow

वहीं रेड ब्रिगेड लखनऊ की संस्थापिका ऊषा विश्वकर्मा ने बताया कि भारत सरकार के ताजा आंकड़ों के मुताबिक प्रतिदिन 936 महिलाओं के साथ हिंसा होती है। इस पर ध्यान दिलाने के लिए इस बार कार्यक्रम का नाम ‘936 के खिलाफ संघर्ष’ दिया है। 

936 ke khilaf sangharsh abhiyan red bride lucknow

उषा विश्वकर्मा बताया कि इस कार्यक्रम में हर सत्र स्कूल , कालेज, पेशवर संस्थान और अलग- अलग समुदाय में 3 घंटे का होगा। जिसमें एक घंटा यौन हिंसा मुक्त समाज और महिलाओं की ताकत पर सेमिनार होगा और 2 घंटे का आत्म रक्षा के गुर के प्रशिक्षण सत्र होगा। इस अभियान में 40,000 से अधिक महिलाओं/ लडकियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। रेडियो मिर्ची की आर. जे. तृप्ति ने छात्र-छात्राओं मनोबल बढ़ाया। ज्योति रंधावा ने सभी को कार्यक्रम सफल बनाने में सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। 

 

Web Title: 936 ke khilaf sangharsh abhiyan red bride lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया