मुख्य समाचार
विश्व कप में खिलाड़ियों के साथ जा सकेंगी पत्नियां पर BCCI ने लगाई तमाम बंदिशें साध्वी प्रज्ञा का मुंबई हमले में शहीद हेमंत करकरे को लेकर विवादित बयान अवैध कमाई के लिए डग्गामार वाहनों पर मेहरबान है पुलिस— प्रशासन मायावती ने मुलायम की मौजूदगी में मंच किया खुलासा - गेस्टहाउस कांड के बाद भी इसलिए हुआ गठबंधन इंस्टाग्राम को लेकर आई बड़ी खबर, यूजर्स का पासवर्ड असुरक्षित तरीके से स्टोर हाईकोर्ट से भाजपा विधायक को बड़ा झटका, सुनाई गयी आजीवन कारावास की सजा  प्रियंका ने राहुल गांधी को सौंपा अपना इस्तीफा #IPL2019 : दिल्ली कैपिटल्स को 40 रन से हराकर मुंबई पहुंची दूसरे स्थान पर जेट एयरवेज की हवाई सेवाएं बंद होने पर निराश हुए फिल्मी सितारे साध्वी प्रज्ञा के खिलाफ NIA कोर्ट में याचिका दायर, चुनाव लड़ने पर रोक की मांग बुधवार को जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान कोई भी अपराजेय नहीं है, सबको हराया जा सकता है : आचार्य प्रमोद कृष्णम World Cup के लिए ईशांत, सैनी और अक्षर होंगे टीम इंडिया के स्टैंड बाई राज्यपाल को पीजीआई में लगाया गया पेसमेकर, पूरी तरह हैं स्वस्थ राजनाथ को टक्कर देने के लिए कांग्रेस से पीठाधीश्वर ने कराया नामांकन भाजपा सांसद और प्रत्याशी ने चुनाव की पारदर्शिता पर उठाए सवाल राहुल गांधी पर दर्ज हुआ केस, जानिए क्या था मामला BJP सांसद पर चला डीएम का डंडा, बूथ में एंट्री करने पर रोक बेटे संग वर्कआउट करती नज़र आईं शिल्पा शेट्टी, वीडियो वायरल कांग्रेस का यह दिग्गज नेता बसपा में हुआ शामिल,मायावती ने इस सीट से दिया टिकट.. अधिकारियों की लापरवाही से गोमती में प्रदूषण फैला रहे श्रद्धालु बोर्ड परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म, इस दिन आ रहा रिजल्ट यहां तो स्वच्छ भारत मिशन को निगल गया भ्रष्टाचार का दानव स्टंट करते हुए नज़र आईं दिशा, वीडियो वायरल हॉट बिकनी अवतार में नज़र आईं मंदिरा बेदी #VoteKaro: दूसरे चरण में इन दिग्गजों ने किया मतदान, किरण बेदी ने लाईन में लगकर दिया वोट रैंकिंग में गिरावट की वजह खोजेगा केजीएमयू प्रशासन, 16 सदस्यीय समिति गठित 15 नहीं बल्कि 16 खिलाड़ियों को विश्व कप में ले जाना चाहते थे शास्त्री मैनपुरी में टैक्टर ट्राली पलटने से तीन लड़कियों की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल यहां ईवीएम में खराबी से परेशान हुए मतदाता  कुशीनगर में उड़न दस्ते ने बरामद किये 1.20 लाख रुपये सपा ने पूनम सिन्हा को घोषित किया लखनऊ लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी सपा-बसपा गठबंधन पर अखिलेश यादव ने दिया बड़ा बयान जिसका वोटर लिस्ट में नाम नहीं वह नहीं कर सकता मतदान : मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैन हटते ही हमलावर हुई बहन जी, पूछा - इतना मेहरबान क्यों?
 

4 सितम्बर से चलेगा क्षय रोगियों को खोजने का अभियान


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 01/09/2018 21:37:49
234 Views

झांसी। सक्रिय क्षय रोगी खोज अभियान का द्वितीय चरण जिले में 4 सितम्बर से शुरू होगा। अभियान में टीम घर-घर जाकर क्षय रोगियों का परीक्षण कर उन्हें ढूढ़ निकालने का कार्य करेगी। खोजे गये मरीजों को नियमित उपचार दिया जायेगा। यह जानकारी शनिवार को क्षय अस्पताल में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. सुमन बाबू मिश्रा ने दी।

श्री मिश्रा ने बताया कि टीबी एक भयंकर संक्रामक बीमारी है। जो माइकोबेक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नाम के बेक्टीरिया के संक्रमण से फैलती है। वर्ष 2016 में भारत वर्ष में 28 लाख नये टीबी के रोगी खोजे गये एवं 4.8 लाख टीबी के रोगियों की मृत्यु हुई। संसार के कुल टीबी रोगियों के 27 प्रतिशत टीबी रोगी भारत में है। यह बीमारी शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है। लेकिन मुख्यतः फैफड़े इसके शिकार होते है।फेफड़े यानी पल्मोनरी टीबी के कारण रोगी को खांसी, बुखार, बजन का कम होना, खांसी में खून आना आदि लक्षण होते है। उपचार से टीबी पूर्णतः ठीक हो जाती है। 27 मार्च 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में कहा है कि हमें भारत में टीबी का हराना है । वर्ष 2017-18 के वार्षिक बजट भाषण में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि 2025 तक टीबी की बीमारी खत्म करना है। 17 अप्रैल 2017 को मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीबी मुक्त उत्तर प्रदेश का आवाहन किया । इसके लिये पूरे देश में सक्रिय टीबी रोगी खोज अभियान चलाया जा रहा है। अभियान चरण वद्ध तरीके से चलाया जा रहा है। वर्ष 2018-19 में भी 4 चरण किये जाने हैं। प्रथम चरण 11 जून तक जनपद में चलाया गया। द्वतीय चरण 4 से 14 सितम्बर तक चलाया जाना है।

Campaign to find decaying patients will run from 4th September

  इन क्षेत्रों में खोजे जाएंगे रोगी

संयुक्त निदेशक डॉ रेखा रानी ने बताया कि इस द्वितीय चरण में जनपद की 10 प्रतिशत लक्षित आबादी को चयन कर माइक्रोप्लान बनाया गया है। परिलक्षित आबादी में उस वर्ग को लिया गया है। जहां टीबी के रोगी होने की ज्यादा सम्भावना होती है। शहरी क्षेत्र में मुख्यतः मलिन क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में मुख्यतः दूरस्थ स्थित ग्रामों को किया गया है। शहरी क्षेत्र में मलिन वस्तियाँ, अनाथआश्रम, वृद्वाआश्रम, जेल, निर्माण स्थल,नेको साइट्स है। ग्रामीण क्षेत्र में दूरस्थ ग्राम, ईंट बनाने के क्षेत्र, स्माल उधोग क्षेत्र, नेको साइट्स आदि ऐसे क्षेत्र है जहाँ टीबी के रोगी मिलने की ज्यादा सम्भावना है। घर घर टीबी रोगी को खोजने हेतु स्वास्थ्य विभाग की टीमे बनाई गई है। प्रत्येक 2000 की आवादी पर एक टीम काम करेगी।

  जनपद में 115 टीमें उतरेंगी रोगी खोजने

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. डी के गर्ग ने बताया कि एक टीम में तीन सदस्य होगें। एक सदस्य क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम से, एक सदस्य जनरल हेल्थ कार्यक्रम से एवं एक सदस्य एनजीओ/आंगनवाड़ी/डॉट प्रोवाईडर अथवा स्वंय सेवी संस्था से होगा। जनपद में कुल 115 टीमें बनाई गई है। शहरी क्षेत्र में 30 टीम एवं ग्रामीण क्षेत्र में 85 टीमें कार्य करेगी। 23 सुपरवाइजर इन टीमों का पर्यवेक्षण करेंगें। प्रत्येक टीम में तीन सदस्य होगें। प्रत्येक टीम प्रतिदिन 50 घरो का भ्रमण करेगी। यह कार्य 10 दिन किया जायेगा। इस तरह प्रत्येक टीम कुल 500 घरो का भ्रमण कर संदिग्ध क्षय रोगी खोज कर उनके बलगम की जांच सरकारी चिकित्सालय में करायेगी। टीम प्रत्येक घर में क्षय रोग के लक्षणों वाले व्यक्ति को खोजेगी एवं उसका बलगम परीक्षण हेतु लेकर उसे जांच केन्द्र भेजेगी। यदि रोगी को क्षय रोग निकलता है तो तुरन्त उसे उपचार पर रखा जायेगा। इसका उपचार 6-8 महीने चलेगा। उपचार पूर्णतः निःशुल्क होगा। प्रत्येक ब्लाक चिकित्सा अधिकारी अपने ब्लाक के नोडल अधिकारी होगे। ब्लाक प्रोग्राम अधिकारी द्वारा प्रत्येक दिन रिपोर्ट जनपद में प्रेषित की जायेगी।

  राज्य मुख्यालय की टीम करेगी मूल्यांकन

सभी टीम सदस्यो,पर्यवेक्षकों,चिकित्सा अधिकारियों एवं ब्लॉक प्रोग्राम मेनेजरों को इस अभियान का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य मुख्यालय से एक टीम शीघ्र तैयारियो का मूल्यांकन करने आयेगी।

Web Title: Campaign to find decaying patients will run from 4th September ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया