मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय
 

कांग्रेस ने उठाया बड़ा कदम, अब इस दल के साथ करने जा रहा है गठबंधन 


RAJNISH KUMAR 02/09/2018 12:22:27
452 Views

New Delhi. आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजनीतिक दल अपने संगठन की मजबूती को लेकर लगातार जुटे हुए हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने भी चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं, विपक्षी दल एकजुट होकर केंद्र की मोदी सरकार से सामना करने की तैयारी हैं। कांग्रेस समेत अन्य प्रमुख दल भाजपा को मात देने के लिए गठबंधन का प्लान बना रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर हुई बैठक में भी गठबंधन को लेकर चर्चा हुई है।

The big step taken by the Congress, now with the team is going to be coalition

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेसी ओर से बनाई गई मुख्य समिति की पहली बैठक राहुल गांधी के घर हुई। बैठक में लोकसभा चुनाव की कार्ययोजना पर रणनीति बनाई गई है। सूत्रों की मानें तो कांग्रेस दिल्ली में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से गठबंधन करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं के बीच बातचीत भी जारी है। माना जा रहा है कि कांग्रेस लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनावों के लिए बसपा से गठबंधन करेगी। हालांकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षों और प्रभारियों की रिपोर्ट के आधार पर ही गठबंधन को लेकर फैसला लिया जाएगा। 

The big step taken by the Congress, now with the team is going to be coalition

दरअसल, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेताओं के बीच गठबंधन को लेकर चर्चा हुई थी, लेकिन गठबंधन को लेकर दोनों ओर से काई सहमति नहीं बन पाई थी। इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन को लेकर हाथ आगे बढ़ाने का मन बनाया है। हालांकि बहुजन समाज पार्टी की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। माना जा रहा है कि कांग्रेस दिल्ली में आम आदमी के साथ गठबंधन को हार का सौदा बता रही है। कांग्रेस को डर सता रहा है कि कहीं यूपी जैसी हालत न हो जाए। 
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने भी कहा कि दिल्ली में हम किसी के जूनियर पार्टनर बनकर चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह नहीं हो सकता कि कांग्रेस दो लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़े और बाकी की पांच सीटों पर गठबंधन करने वाली पार्टी लड़े। इसी तरह कांग्रेस विधानसभा में 20 सीटों पर लड़े और दूसरा दल 50 सीटों पर लड़े, ऐसे किसी गठबंधन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। ऐसे में कांग्रेस और बसपा में गठबंधन संभव हो सकता है। हालांकि बताया जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बसपा नेताओं से बातचीत चल रही है।

ताजा खबरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

माना जा रहा है कि बसपा-कांग्रेस का गठबंधन इसलिए कारगर साबित हो सकता है क्योंकि एक तो बसपा सुप्रीमो मायावती खुद भी लंबे समय तक दिल्ली में रहती रही हैं और उनकी पार्टी कांग्रेस व भाजपा के बाद तीसरी ताकतवर पार्टी थी। बसपा ने दो विधानसभाओं में जीत भी दर्ज की और नगर निगम में भी डेढ़ दर्जन सीटों पर कब्जा जमाया। राजधानी की एक दर्जन सीटें आरक्षित श्रेणी में हैं जबकि लोकसभा की एक सीट को सुरक्षित घोषित किया गया है। 

 

Web Title: The big step taken by the Congress, now with the team is going to be coalition ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया