मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी
 

बबीना विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने खोला खजाना


SMT. HARSHITA PATAIRIYA 04/09/2018 19:13:34
280 Views

झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बबीना विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए उ.प्र. सरकार  का खजाना  खोल दिया है। अब इस विधानसभा क्षेत्र में  शिक्षा के उन्नयन, पेयजल व सिंचाई संकट हल करने, सडक़ों पर जाल बिछाने, जैसे कार्यक्रमों के लिए कई करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। अकेले सडक़ों के निर्माण के लिए  5 करोड़ रुपये दिये हैं। यह जानकारी बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा ने  दी। उन्होंने बबीना विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए स्वीकृत की गई योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व सांसद केन्द्र मंत्री उमा भारती का आभार व्यक्त किया है।

बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा  ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बबीना विधानसभा क्षेत्र की सडक़ों के  निर्माण के लिए 5 करोड़ की अतिरिक्त राशि स्वीकृत की है। इसके  अलावा अन्तर्राज्यीय मार्ग के चौड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण का कार्य कराने के लिए भी राशि स्वीकृत की है। उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में बबीना विधानसभा क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। इसको देखते हुये मुख्यमंत्री जी ने एक आई.टी.आई. खोलने, एक राजकीय डिग्री  कॉलेज खोलने के लिए  भी स्वीकृति दी है। जिससे बबीना क्षेत्र के बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में अन्य जिलों से पीछे न रहे। पेयजल व सिंचाई के संकट को देखते हुये मुख्यमंत्री जी ने बबीना विधानसभा क्षेत्र में नवीन राजकीय  नलकूप स्थापित करने के भी निर्देश दिये। इस क्षेत्र के बच्चे स्वस्थ्य रहे इसके मद्दे नजर मुख्यमंत्री जी ने बबीना विधानसभा क्षेत्र में योग वैलेंस सेन्टर  की स्थापना करने के भी निर्देश दिये है। बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व सांसद सुश्री उमा भारती के सहयोग से केन-बेतवा  लिंक परियोजना  के निर्माण की स्वीकृति मिल जाने से सिंचाई के संसाधन बढ़ेगे, जिससे किसानों की उपज बढ़ेगी व आय में इजाफा होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सख्त कार्यशैली के चलते  जहां कानून व्यवस्था पटरी पर है वहीं जनपद  मुख्यालय को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालय को 20 घंटे व ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे बिजली मिल रही है। जो पूर्व में अकल्पनीय था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने विद्युत वितरण की पिछली सरकारों की भेदभाव पूर्ण नीति जिसके अन्तर्गत प्रदेश के चुनिन्दा जिले वी.आई.पी. का दर्जा प्राप्त किये थे। उन्हें समाप्त करते हुये बिजली की व्यवस्था सभी के लिए एक जैसी की।

उन्होंने कहा कि एक वर्ष के अन्दर प्रदेश में सरकार ने एक लाख किलो मीटर से अधिक सडक़ों को गड्ढा मुक्त नवीनकृत करते हुये प्रदेश की जनता को अच्छी सडक़ों के साथ आवागमन की सुविधा दी है। विधायक  राजीव सिंह पारीछा ने बताया कि जहां प्रदेश सरकार ने किसानों के कर्जे माफ किये वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को आवास  दिलाने का काम किया है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत प्रदेश सरकार ने करीब 1.22 करोड़ शौचालयों का  निर्माण कराकर देश में प्रथम स्थान  प्राप्त  किया है।  परिणाम स्वरूप 28038 गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित किये जा चुके  है। नमामि गंगे परियोजना के अन्तर्गत गंगा के  किनारे  सभी 1605 ग्राम ओडीएफ  हो चुके है। आजादी के कई दर्शकों बाद भी  लाखों लोगों को बिजली के कनेक्शन नहीं मिल पा रहे थे। ऐसे 45 लाख से अधिक घरों को जिनमें 25 लाख प्रधानमंत्री सौभाग्य हर घर बिजली योजनान्तर्गत शामिल है, विद्युत कनेक्शन प्रदान किये गये है। इस मौके पर जिला सहकारी  बैंक  लि. के चैयरमैन जयदेव पुरोहित, भाजपा जिला महामंत्री विनोद नायक, पूर्व भाजपा महानगर महामंत्री अनिल पटैरिया उपस्थित रहे।

  ये रहेगी प्राथमिकता

शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार ने दो सौगातें दी है जिसमें टेक्निकल के लिए आईटीआई की स्थापना, साथ ही राजकीय डिग्री कॉलेज दिया है। पानी की समस्या से निपटने के लिए नवीन राजकीय नलकूप स्थापित कराया जायेगा। इसके अलावा गांव के लोगों को स्वस्थ्य कराने के लिए योग वेलनेस सेन्टर की स्थापित करके लाभान्वित किया जायेगा। अन्तर्राज्यीय मार्ग का चैड़ीकरण किया जायेगा ताकि आवागमन को सुगम बनाया जा सके।

  केन-बेतवा परियोजना का मिलेगा लाभ

बबीना विधायक ने बताया कि जल्द ही केन-बेतवा जोड़ो परियोजना का शुभारम्भ होने वाला है, जिसका शीघ्र ही लोगों को लाभ मिलेगा। किसानों को सिचाई से सम्बन्धित परेशानियों से निजात मिलेगा।

Treasury opened by Chief Minister for Development of Babeena Assembly zone

Web Title: Treasury opened by Chief Minister for Development of Babeena Assembly zone ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया