भूलकर भी न करें ये 7 गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल


DEEPSHIKHA JAISWAL 06/09/2018 17:47:39
332 Views

New Delhi. अक्सर लोग सोचते हैं कि अगर हम खूब तपस्या या पूजा-पाठ करेंगे तभी हमारे ऊपर धन की देवी लक्ष्मी की कृपा होगी, लेकिन चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिसे अपनाने के बाद आप पर कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं होगी और आप कंगाल भी हो सकते हैं।

bhulkr bhi n karen yen galtina nahin to ho jayenge kangaal

  ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

  सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोते रहना

अगर आप भी रोजाना सूर्य के उगने के बाद उठते हैं और सूर्य के अस्त होने के साथ सोते हैं, तो ऐसे में आप कभी धनवान नहीं बन पाएंगे। क्योंकि शास्त्रों में बताया गया हैं कि जो लोग सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के समय सोते हैं वे राक्षस प्रवत्ति के होते हैं। ऐसे लोग धन के अभाव से दूर तो होते ही हैं साथ ही साथ रोग से भी ग्रसित रहते हैं।

  सुबह और शाम घर पर दीया न जलाना

जो लोग अपने घर में सुबह-शाम दीया नहीं जलाते उनसे भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

  क्रोध और अपशब्दों का इस्तेमाल

हमारे धर्म शास्त्रों में यह बात कही गई है कि क्रोध करने वाला व्यक्ति नरक में जाता है। वहीं, जो लोग गलत शब्द बोलते हैं उन्हें कायर माना जाता है। अगर आप भी ऐसे आदतों के शिकार हैं तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर कभी नहीं होगी।

  ब्रह्म महूर्त और संध्या समय में भोग-विलास करना

ब्रह्म महूर्त और संध्या समय में जो लोग सुख का आनंद उठाते हैं उनका भाग्य कभी उदय नहीं हो सकता है। हिन्दू धर्म के शास्त्रों ने साफ़ बताया है कि सुबह 2 से 4 और संध्याकाल का समय ब्रह्मा की आराधना के लिए सबसे उचित समय होता है और जो व्यक्ति इस समय भोग विलास में लिप्त रहता है वह मरने के बाद तो नरक की प्राप्ति करता ही है तथा जीते जी, लक्ष्मी जी उसका साथ छोड़कर चली जाती हैं।

bhulkr bhi n karen yen galtina nahin to ho jayenge kangaal

  साधू-संतों या शास्त्रों का अनादर करना

जो लोग अपने घर आए साधू-संतों का अपमान करते हैं उनका आदर नहीं करते ऐसे लोगों के घर में भी कभी धन की वर्षा नहीं होती है।

  गंदे कपड़े पहनना

अगर कोई व्यक्ति गंदे-मैले कपड़े पहनता है तो उसे समाज कभी भी इज्जत की दृष्टि से नहीं देखता है। इसके साथ ही मां गदंगी के कारण उस व्यक्ति से रूठ जाती हैं।

  घर को गन्दा रखना 

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि आप जहां पर ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करते हैं। उस जगह को हमेशा साफ़ रखें। इससे घर पर कभी भी नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाएंगी। आपके ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके घर पर हमेशा बनी रहेगी।

  रोचक जानकारी - चैत्र नवरात्रि 

नवरात्रि अथवा नवरात्र हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है।  नवरात्र मे दुर्गा माँ की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त पर की जाती है। इस साल की दूसरी नवरात्रि बुधवार, 10 अक्तूबर, 2018 को पड़ रही है।  

Web Title: bhulkr bhi n karen yen galtina nahin to ho jayenge kangaal ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया