सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद यह चाय, जानें कैसे


DEEPSHIKHA JAISWAL 10/09/2018 17:44:35
709 Views

New Delhi. आप तुलसी, दूध, ब्लैक-टी या नींबू की चाय काफी बार पी होगी, लेकिन क्या आपने कभी प्याज की चाय पी है। आप सोच रहे होंगे कि प्याज की चाय भला कौन पीता है। जी हां, आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका रोजाना सेवन करने से आपको कई फायदे होंगे साथ ही आप कई बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं।

This tea is very beneficial for health

यह भी पढ़ें...ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

  कैसे बनायेँ प्याज की चाय

इस हर्बल चाय को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर बारीक काट लें। इसके बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इससे पानी निकल आए। अब एक पैन में इसे डालकर उसे हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद 1 कप में इसे छानकर इसमें नींबू का रस या शहद मिलाएं। बीमारियों से बचने के लिए रोजाना खाली पेट इस चाय का सेवन करें।

This tea is very beneficial for health

  कैंसर का इलाज

हाल में किए गए एक रिसर्च की मानें तो प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है। प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें...जुखाम को दूर भगाने का ये है रामबाण उपाय

This tea is very beneficial for health

  सर्दी-जुकाम में

इस चाय का सेवन आपको सर्दी-जुकाम से बचाता है। प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम और दूसरे संक्रमण से बचे रहते हैं।

This tea is very beneficial for health

  हाइपरटेंशन से निजात

प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट, ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा खून का थक्का जमने से रोकने में भी यह चाय काफी फायदेमंद होती है।

  रोचक जानकारी- अमरुद को संस्कृत में क्या कहते हैं 

अमरुद को संस्कृत में पेरू कहते हैं। 

 

 

 

Web Title: This tea is very beneficial for health ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया