रामेश्वरम मन्दिर थीम पर आधारित होगा गणेश महोत्सव, 10 दिनों तक होगा अयोजन


SHUBHENDU SHUKLA 11/09/2018 19:17:21
197 Views

Lucknow. 13 वें गणेश महोत्सव का आयोजन 13 से 23 सितम्बर तक झूलेलाल वाटिका निकट हनुमान सेतु में किया जायेगा। गणेश महोत्सव के लिए पंडाल का निर्माण कोलकाता के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है। यह जानकारी  कार्यक्रम स्थल पर आयोजित प्रेस वार्ता में श्री गणेश प्राकट्य कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि इस बार के महोत्सव में पांच लाख भक्तों के आने की उम्मीद है। हर साल की तरह इस बार गणेश पूजा पंडाल को थीम रामेश्वरम मन्दिर पर आधारित है। पिछले साल की तरह इस बार भी गणेश प्रतिमा का भू विसर्जन होगा। 

Ganesh Festival will be based on Rameshwaram Temple theme

यह भी पढ़ें...भारत देश से अन्य देशों को जाने वाला पेट्रोल 34 रू. लीटर : डा. मसूद अहमद

  मनौती की चिट्ठी

श्री गुप्ता ने बताया कि उत्सव में प्रतिदिन हजारों श्रद्घालू अपनी मनौती की चिट्ठी लिखते हैं। उन्होंने बताया कि उत्सव के लिए बप्पा का 80 फिट ऊंचा वाटरप्रूफ पंडाल तैयार किया जा रहा है। उत्सव में बड़े बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों के लिए चाट फास्ट फूड आदि की दुकानें भी लगायी जायेंगी। देशराज और राधेश्याम अग्रवाल ने बताया कि कमेटी की तरफ से पंडाल में एक प्रसाद का स्टाल भी लगाया जायेगा। जिस पर भगवान गजानन को चढाने के लिए मोदक कम पैसों में भक्तो को उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि पण्डाल का बीमा पहले की तरह 10 करोड़ का कराया गया है। जिसमें गजानन की ज्वैलरी, पण्डाल तथा सामान्य बीमा है। पण्डाल के चारो तरफ नौ फिट ऊंची बैरी केटिंग रहेगी। इसके अलावा 50 सीसी टीवी कैमरे और 80 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जायेगा।

Ganesh Festival will be based on Rameshwaram Temple theme

  11 दिन तक चलेगा महोत्सव

ग्यारह दिनों तक चलने वाले महोत्सव की शुरुआत 13 सितम्बर को प्रात: 9.30 बजे मूर्ति स्थापना के साथ होगी। प्रतिदिन आरती सुबह 10 बजे और सायंकाल में 6 बजे होगी। गजानन के नाम चिट्ठी लिखने का समय सुबह 10 बजे से 6 बजे तक रहेगा। 23 सितम्बर को शोभा यात्रा निकाली जायेगी। शोभा यात्रा झूलेलाल वाटिका से शुरु होकर विश्वविद्यालय मार्ग, आईटी चौराहा, रामकृष्ण मठ, शंकर नगर, नजीरगंज, डालीगंज होते हुए झूलेलाल वाटिका पर समाप्त होगी। गणेश प्रतिमा का झूलेलाल वाटिका में भू विसर्जन किया जायेगा।

यह भी पढ़ें...Moto G6 Plus भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी खासियत

  हन्टेड हाउस रहेगा खास

बच्चों के लिए हन्टेड हाउस बनवाया जा रहा है। इसमें डायनासोर जैसे अन्य जानवरों के मॉडल प्रदर्शित किये जायेंगे। इन मॉडलों को कारीगर लाइट और साउण्ड के माध्यम से सजीव अहसास करायेंगे। इसके अलावा लेजर लाइट और एलईडी लाइटें आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

रोचक जानकारी- गणेश चतुर्थी हिन्दुओं के प्रमुख त्योहारों में एक है। महाराष्ट्र में यह माहोत्सव बडी़ धूमधाम से मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन ही भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था।

Web Title: Ganesh Festival will be based on Rameshwaram Temple theme ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया