मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  पुलिस हिरासत में प्रियंका गांधी, बोली - कहां ले जा रहे मुझे नहीं पता  लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

 निगम ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए शुरू किया लाजवाब-लखनऊ अभियान


SHUBHENDU SHUKLA 11/09/2018 19:30:48
658 Views

Lucknow. नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी के आदेश के अनुपालन में नगर निगम लखनऊ ने खुले में शौच मुक्त किये जाने को लेकर ''लाजवाब-लखनऊ'' अभियान शुरू किया। अभियान के तहत खुले में शौच जाने वाले समुदायों के व्यक्तियों के व्यवहार परिवर्तन कराये जाने के लिए जागरुकता फैलाने का कार्य किया जा रहा है। उक्त अभियान में सी.एल.टी.एस. के चैम्पियन्स, स्वच्छाग्रही, पार्षदगण, स्वच्छ वातावरण समितियाॅ तथा नगर निगम की टीम द्वारा कार्य किया जा रहा है। 

laajavaab-Lucknow campaign started to clean the city

यह भी पढ़ें...भारत देश से अन्य देशों को जाने वाला पेट्रोल 34 रू. लीटर : डा. मसूद अहमद

  सात दिन तक अभियान

शैक्षणिक संस्थानों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकगणों के माध्यम से भी इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने एवं खुले में शौच करने से रोकने के लिये सात दिन स्वच्छता के संग-खुले में शौच की “घंटी बजाओ“ अभियान चलाकर प्रयास किये जा रहे हैं। नगर-निगम लखनऊ समस्त जोन क्षेत्र के 45 विद्यालयों विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। 

laajavaab-Lucknow campaign started to clean the city

यह भी पढ़ें...Moto G6 Plus भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी खासियत

  विद्यालयों में विशेष स्वच्छता अभियान

सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों द्वारा बड़े उत्साह से शपथ ली गयी। शपथ के उपरांत सभी विद्यार्थियों को स्वच्छता से होने वाले लाभ तथा खुले में शौच से होने वाली हानियों के बारे में बताया गया। विद्यालयों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान नगर निगम के अधिकारीगण व क्षेत्रीय सफाई एवं खाद्य निरीक्षक भी उपस्थित रहें। 

laajavaab-Lucknow campaign started to clean the city

रोचक जानकारी- स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है। यह अभियान महात्मा गांधी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में 02 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया। 

Web Title: laajavaab-Lucknow campaign started to clean the city ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया