#GaneshChaturthi2018 : सज गए लागबागचा राज, ये है दर्शन और पूजा का शुभ मुहूर्त


SUJEET KUMAR 13/09/2018 09:31 AM
1635 Views

Lucknow. देश भर में गणेश चतुर्थी की धूम मची हुई है। खासकर महाराष्ट्र में गणपति बप्पा के स्वागत की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मुंबई में लालबागचा राजा भी सज-धज गए हैं। बता दें कि लालबागचा राजा मुंबई की सार्वजनिक पूजा मंडलियों की ओर से स्थापित की जाने वाली मूर्तियों में सबसे मशहूर हैं। 10 दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार में दूर-दूर से लोग लालबागचा राजा दर्शन करने आते हैं। यहां साल 1934 से मूर्ति की स्थापना की जा रही है। 13 सितंबर से शुरू हो रहे इस त्यौहार का समापन 22 सितंबर को होगा।

Ganesh Chaturthi 2018 Lalbaugcha Raja Mumbai

लालबागचा राजा गणेश की मूर्ति यहां हर साल कांबली परिवार बनाता है। एक मूर्ति बनाने में करीब 1-2 महीने का वक्त लगता है। इस साल गणपति की मूर्ति की ऊचाई 15 फीट है।  

Ganesh Chaturthi 2018 Lalbaugcha Raja Mumbai

गणेशोत्सव मुहूर्त
13 सितंबर मध्याह्न गणेश पूजा का समय- 11:03 से 13:30 बजे तक .

13 सितंबर को, चन्द्रमा को नहीं देखने का समय - 09:31 से 21:12 बजे .

तकचतुर्थी तिथि समाप्त - 13 सितम्बर 2018 को 14:51 बजे .

Ganesh Chaturthi 2018 Lalbaugcha Raja Mumbai

ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

गणपति बप्पा की मुर्ति लाने की विधि
जब आप गणपति बप्पा की मुर्ति लेने जाएं तो उस वक्त नवीन वस्त्र धारण करें। साथ ही चांदी की थाली में स्वास्तिक बनाकर उसमें गणपति को विराजमान करके लाएं। अगर चांदी की थाली संभव न हो पीतल या तांबे का प्रयोग करें। मूर्ति बड़ी है तो हाथों में लाकर भी विराजमान कर सकते हैं। 

रोचका जानकारी (गणेश चतुर्थी का महत्‍व) 
हिन्‍दू धर्म में भगवान गणेश का विशेष स्‍थान माना जाता है। कोई भी मांगलिक कार्य उनकी स्‍तुति के बिना अधूरा है। हिन्‍दुओं में गणेश पूजन के साथ ही किसी नए काम की शुरुआत होती है। यही वजह है कि गणेश चतुर्थी यानी कि भगवान गणेश के जन्‍मदिवस को देश भर में पूरे विधि-विधान और उत्‍साह के साथ मनाया जाता है। 

Web Title: Ganesh Chaturthi 2018 Lalbaugcha Raja Mumbai ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया