मुख्य समाचार
 

बच्चों में हिंदी और राष्ट्र के प्रति जागरूकता अभियान, 15 को मुशायरों का आयोजन


SHUBHENDU SHUKLA 13/09/2018 17:38:16
405 Views

Lucknow. शहर के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए 'बदलाव' और 'सर्च फाउंडेशन' ने 17 दिन का हिंदी और राष्ट्र के प्रति जारूकता अभियान प्रारम्भ किया है। आलमबाग स्थित गांधी विद्यालय इण्टर कॉलेज में आज इसका शुभारम्भ सर्च के संस्थापक और कवि सर्वेश अस्थाना, लखनऊ के विधायक सुरेश श्रीवास्तव, पं आदित्य द्विवेदी व बदलाव के युवा अध्यक्ष सोमनाथ कश्यप ने किया। इस अवसर पर एक काव्य समारोह भी हुआ जिसमे नगर के अभय सिंह निर्भीक, सौरभ श्रीवास्तव, प्रख्यात मिश्र, व्याख्या मिश्र व शाहबाज़ तालिब तथा हर्षित मिश्र ने बच्चों को कवितायें सुनाईं। वहीं, बज़्म ए फ़िक्र ओ फ़न की तरफ़ से शाम ए फ़िक्र ओ फ़न मुशायरे का आयोजन 15 सितम्बर को किया जा रहा है।

Hindi and National awareness campaigns in children

यह भी पढ़ें...मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत खोले गए 10 क्रय केन्द्र: डीएम

Hindi and National awareness campaigns in children

  शामिल होंगे नौजवान शायर

मुशायरे में पूरे देश से नौजवान शायर हिस्सा ले रहें हैं। अंतराष्ट्रीय बौद्ध शोध संस्थान,गोमती नगर में मुशायरे का आयोजन किया जाएगा। इसमें मनीष शुक्ला, प्रखर मालवीय कान्हा,तारिक़ क़मर,क्षितिज कुमार,शहज़ादा कलीम, विपुल कुमार, अज़हर इक़बाल, हुमा शाह सहित कई शायर हिस्सा लेंगे। फिल्मों में गीतकार और शायर स्वप्निल तिवारी भी इस आयोजन में हिस्सा लेंगे। इस मुशायरे में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतापगढ़ के सांसद हरबंस सिंह मौजूद रहेंगे। पत्रकारों से बात करते हुए बज़्म ए फ़िक्र ओ फ़न के फाउंडर ज़मीर ख़ान और प्रखर मालवीय कान्हा ने बताया कि ये सोसाइटी ज़मीर ख़ान के पिता स्वर्गीय गुलफ़ाम खान ने बनाई थी। जिसमें साहिर लुधियानवी, नौशाद, रविन्द्र जैन जैसे लोग सदस्य रह चुके हैं। इसके तहत बहरीन, दुबई, क़तर और मुंबई में मुशायरे होते थे। इन लोगों के बाद से ये सोसाइटी बंद हो चुकी थी। जिसे फिर से शुरू करने का प्रयास किया है। हमारा लक्ष्य नए शायरों और उनकी अच्छी शायरी को पूरी दुनिया में पहुंचाना है। जल्द ही इसी तरह का कार्यक्रम देश के बाहर भी करने की कोशिश की जाएगी। मुशायरा शाम 6:30 से शुरू होगा।

Hindi and National awareness campaigns in children

यह भी पढ़ें...छात्रों की स्कॉलरशिप का पैसा हड़पने वाले अब चोर-चोर मौसेरे भाई: डा. चन्द्रमोहन

Hindi and National awareness campaigns in children

  होंगी प्रतियोगिताएं

वहीं, हिंदी और राष्ट्र के प्रति जारूकता अभियान में प्रतिदिन एक से दो विद्यालयों में बच्चों की सभाएं कर उनसे हिंदी और राष्ट्र पर आधारित प्रतियोगिताएं होंगी तथा विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा। कवि सर्वेश अस्थाना ने बच्चों को शपथ दिलाई। आदित्य द्विवेदी ने बच्चों को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने भीतर एक जूनून पैदा करने की बात कही। विधायक सुरेश श्रीवास्तव ने बच्चों को देश का समृद्ध इतियास की जानकारी दी तथा राष्ट्र के प्रति समर्पित रहने की बातें बताईं। इस खूबसूरत और प्रेरक कार्यक्रम में धन्यवाद् ज्ञापन विद्यालय के प्राचार्य केवल राम मिश्र ने किया। इस अवसर पर पूर्व प्रधानाचार्य दिनेश पाठक भी उपस्थित थे। 

 

 

 

रोचक जानकारी- प्रसिद्ध उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद्र का जन्म जुलाई 1980 में वाराणसी में हुआ था।

Web Title: Hindi and National awareness campaigns in children ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया