मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

महापौर ने बजायी घंटी, कहा खुले में शौच अब और नहीं


SHUBHENDU SHUKLA 13/09/2018 17:49:10
150 Views

Lucknow. शहर को स्वच्छ बनाने एवं खुले में शौच से मुक्त सिटी (ओडीएफ) घोषित करने के उद्देश्य से लाजवाब लखनऊ अभियान के तहत महापौर संयुक्ता भाटिया ने लोकबन्धु श्री राज नारायण अस्पताल परिसर के पास ओडीएफ की भौतिक स्थिति का जायजा लेने के लिये सघन अभियान चलाया। महापौर ने प्रातः 6 बजे ही नगर निगम दस्ते के साथ वहां पहुंचकर खुले में शौच की घंटी बजायी। खुले में शौच के लिये जाते हुए लोगों को पकड़वाकर जुर्माना वसूल करवाने के साथ ही पकड़े गये लोगों से भविष्य में खुले में शौच न करने की शपथ दिलाई। महापौर ने स्वयं लोगों को खुले में शौच से होने वाले दुष्प्रभावों एवं बीमारियों के बारे में जागरूक किया। 

Mayor Sanyukta Bhatia launches campaign for cleanliness

यह भी पढ़ें...बच्चों में हिंदी और राष्ट्र के प्रति जागरूकता अभियान, 15 को मुशायरों का आयोजन

  छः करोड़ शौचालयों का निर्माण

महापौर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत देश को खुले में शौच से मुक्ति के लिये सम्पूर्ण देश में लगभग छः करोड़ शौचालयों का निर्माण करवाने का आंदोलनकारी कार्य किया है। जो आज़ाद भारत का सबसे व्यापक सामाजिक स्वच्छता एवं चेतना का रोल मॉडल बना। महापौर ने कहा कि जागरूकता के साथ ही लोगों में व्यवहार परिवर्तन भी बहुत ही जरूरी है। 114 ओडी पॉइंट्स बनाए गए हैं, जहां खुले में शौच की शिकायत थी। 11 जुलाई से इन पर कार्य और मॉनिटरिंग चल रही है। इन पॉइंट्स पर ही 1 सितंबर से नगर निगम के कर्मचारी द्वारा भी खुले में शौच को रोकने के लिए लगाया गया आवश्यकतानुसार मोबाइल टॉयलेट लगाकर लखनऊ को खुले में शौच से मुक्त करवाने का प्रयास किया जा रहा है। महापौर ने चैंपियंस का किरदार निभाने वाले छोटे छोटे बच्चों, जो सीटी बजाकर खुले में शौच कर रहे लोगों को रोकते हैं, सभी बच्चों की जमकर तारीफ की।

Mayor Sanyukta Bhatia launches campaign for cleanliness 

यह भी पढ़ें...मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत खोले गए 10 क्रय केन्द्र: डीएम

  16200 घरों में शौचालय 

इसी काम के लिए ₹125 प्रति परिवार पर इज्जत कार्ड भी नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराया गया है। 16200 घरों में शौचालय बनाने की हमारा लक्ष्य था जिसमें हमने 10000 परिवारों में शौचालय बना दिया है और शेष हम 15 दिनों में पूर्ण कर लेंगे। लगभग 250 सार्वजनिक शौचालय निर्माण स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत करवाया जाएगा। इस अवसर पर महापौर, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार, जोन 8 के जोनल अधिकारी विनय कुमार सिंह, पार्षद सौरभ सिंह मोनू, नगर निगम से स्वच्छ पखवाड़ा शिविर' की संयोजक प्रियदर्शिनी पाण्डे समेत अनेक कार्यकर्ता एवं नागरिक उपस्थित रहे।

Mayor Sanyukta Bhatia launches campaign for cleanliness

रोचक जानकारी- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 6 करोड़ शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य रखा है। 

Web Title: Mayor Sanyukta Bhatia launches campaign for cleanliness ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया