राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है गणेश महोत्सव: विकास यादव


ANURAG MEHROTRA 13/09/2018 18:11:22
448 Views

Barabanki. स्थानीय राम सेवक यादव स्मारक इण्टर कालेज में गणेश चतुर्थी का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर विघ्नविनाशक भगवान श्रीगणेश का जन्मोत्सव प्ले ग्रुप के द्वारा बड़े ही रोचक ढंग से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय प्रबन्धक डॉ. विकास यादव ने साक्षात बाल रूप में अवतरित भगवान श्रीगणेश के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन करके किया। धूप, दीप, नैवैद्य आदि के द्वारा एक दन्त का विधिवत पूजन करके मोदक का भोग लगाकर विद्यालय परिवार के साथ श्रद्धा पूर्वक आरती की गयी। श्री गणेश उत्सव के लिये सुसज्जित मंच ने सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय कर दिया। गणेश झांकी में उत्कर्ष शर्मा, वेदांश यादव, अनुराग पटेल, उज्ज्वल उपाध्याय आदि ने प्रमुख भूमिका निभाई।

Barabanki: The National Integration also symbolizes Ganesh Festival- Dr. Vikas Yadav

डॉ. विकास यादव ने कहा कि हिन्दू धर्म में भगवान गणेश का विशेष स्थान है। कोई भी पूजा, हवन या मांगलिक कार्य उनकी स्तुति के बिना अधूरा है। हिन्दुओं में गणेश वंदना के साथ ही किसी नए काम की शुरूआत होती है। गणेश चतुर्थी का सिर्फ धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व ही नहीं है बल्कि यह राष्ट्रीय एकता का भी प्रतीक है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने तो अपने शासन काल में राष्ट्रीय संस्कृति और एकता को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक रूप से गणेश पूजन शुरू किया था। लोकमान्य तिलक ने 1857 की असफल क्रान्ति के बाद देश को एक सूत्र में बांधने के मकसद से इस पर्व को सामाजिक और राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाए जाने की परंपरा फिर से शुरू की। 10 दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव ने अंग्रेजी शासन की जड़ों को हिलाने का काम बखूबी किया था।

Web Title: Barabanki: The National Integration also symbolizes Ganesh Festival- Dr. Vikas Yadav ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया