मुख्य समाचार
अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

किन्नरों पर आधिरत फिल्म बनाए जाने पर विरोध प्रदर्शन


SHUBHENDU SHUKLA 13/09/2018 18:18:49
224 Views

Lucknow. राजधानी में बीते दिनों रमता ग्रुप के बैनर तले एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया थ। जिसमें कहा गया था कि थर्ड जेंडर के ऊपर वह फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। जल्द ही देश के सिनेमाघरों में थर्ड जेंडर के ऊपर बनी फिल्म का चित्रण किया जाएगा। जिसके विरोध में हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर थर्ड जेंडर का प्रतिनिधित्व लखनऊ में करने वाला पायल फाउंडेशन के बैनर तले थर्ड जेंडर ने विरोध प्रदर्शन किया।

Protest against film making on kiners

यह भी पढ़ें...केन्द्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा - मुझे मायावती के घर पर ...

  छवि खराब करने की कोशिश

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि समाज में उनकी छवि को नुकसान पहुंचाने व उनकी छवि को खराब करने के लिए बिंदास ग्रुप उनके जीवन पर आधारित फिल्म का निर्माण कर रहे हैं। जबकि जो बातें फिल्म के प्रड्यूसर के द्वारा बताई गई हैं, वह पूरी तरीके से हरिजनों के ऊपर लागू नहीं होते। जो बातें फिल्म सर के द्वारा कही गई हैं, पूरी तरह से जानवरों का अपमान और समाज में उनकी छवि को धूमिल करने के लिए कहीं जा रही हैं। आरोप है कि राहुल पंडित ने लिखा है कि लड़का-लड़की पैदा होने पर लोग खुश होते हैं, लेकिन थर्ड जेंडर पैदा होने पर दुखी। वहीं, जब किसी किन्नर की मौत होती है, तो उसका शव रात के अंधेरे में ले जाया जाता है। चप्पलों से मारा जाता है। जहां सारी दुनिया मानवाधिकारों की बात कर रही है, लेकिन थर्ड जेंडर की भावनाओं से खिलवाड़ हो रहा है। साथ ही उनके साथ उनके चरित्र को गलत ढंग से प्रस्तुत किया जा रहा है। 

Protest against film making on kiners

  तथ्यों की हो जानकारी

किन्नरों का कहना है, यदि किसी व्यक्ति विशेष या थर्ड जेंडर की जानकारी ना हो तब तक उस पर कोई बात ना की जाए, ना ही उसके बारे में कुछ प्रदर्शित किया जाए। अगर कोई प्रोड्यूसर-डायरेक्टर फिल्म बनाना चाहता है, जिस मुद्दे पर वह फिल्म बना रहा है। उसको चाहिए की सबसे पहले उस तथ्य की जानकारी करें ताकि कोई भी जानकारी समाज में गलत न फैलाई जा सकें। पायल फाउंडेशन के बैनर तले किन्नरों का कहना है कि अगर उनके जीवन पर आधारित कोई फिल्म हिंदुस्तान के सिनेमाघरों में प्रदर्शित की गई या बनाई गई तो पूरे देश में वह विरोध प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़ें...महापौर ने बजायी घंटी, कहा खुले में शौच अब और नहीं

  खोलेंगे मोर्चा 

किन्नरों ने कहा कि यदि फिल्म बनाई जाती है तो प्रड्यूसर के खिलाफ मोर्चा खोल देंगे। वहीं, ज्ञापन सौंपते हुए कहा इस बैनर तले उनके जीवन पर आधारित फिल्म का निर्माण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार उस पर सख्त कार्रवाई करें। क्योंकि किन्नर समाज नहीं चाहता कि वह उनके जीवन पर आधारित कोई फिल्म बनाए। यदि उन्हें अपने जीवन पर आधारित फिल्म बनानी होगी तो वह स्वयं बना लेंगे।

रोचक जानकारी- एस आर हरनोट ने भी अपनी पुस्तकों “यात्रा-किन्नौर, स्पिति और लाहुल” तथा “हिमाचल के मन्दिर और लोक कथाओं” में किन्नौर और किन्नर इतिहास तथा संस्कृति का विस्तार से उल्लेख किया है। 

 

Web Title: Protest against film making on kiners ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया