...तो इसलिए 14 सितंबर को देशभर में मनाया जाता है हिंदी दिवस


DEEPSHIKHA JAISWAL 14/09/2018 11:26 AM
1084 Views

New Delhi. पूरे देश में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस दिन ही हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर 14 सितंबर को हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है?

hindi diwas 2018 to this Reason celebrate hindi diwas on 14th septembe

यह भी पढ़ें...ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

  भाषा को लेकर बड़े सवाल

अंग्रेजी भाषा के बढ़ते चलन और हिंदी की अनदेखी को रोकने के लिए हर साल 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस मनाया जाता है। जब साल 1947 में देश आजाद हुआ तो भारत जैसे विशाल देश में सैकड़ों भाषाएं और हजारों बोलियां थीं और भाषा को लेकर कुछ बड़े सवाल भी खड़े हुए थे। 6 दिसंबर, 1946 को आजाद भारत का संविधान तैयार करने के लिए संविधान सभा का गठन हुआ।

kyo manaya jata hai hindi diwas

संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 को संविधान के अंतिम प्रारूप को मंजूरी दे दी। आजाद भारत का अपना संविधान 26 जनवरी 1950 से पूरे देश में लागू हुआ था।

  सोच विचार करने के बाद

देश के आजाद होने के बाद सबसे बड़ा मुद्दा यह खड़ा हुआ था कि भारत की राष्ट्रभाषा कौन सी होगी। काफी सोच विचार करने के बाद हिंदी और अंग्रेजी को नए राष्ट्र की भाषा चुनी गई। संविधान सभा ने देवनागरी लिपी में लिखी हिन्दी को अंग्रेजी के साथ राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया था। 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी।

hindi diwas

यह भी पढ़ें...'2.0' भारतीय सिनेमा की बनी सबसे महंगी फिल्म, 2.1 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा जा चुका टीजर

  जवाहरलाल नेहरू सरकार ने कहा

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू सरकार ने कहा कि इस ऐतिहासिक दिन के महत्व को देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाएगा। आपको बता दें कि पहला आधिकारिक हिन्दी दिवस 14 सितंबर साल 1953 में मनाया गया था। इसी के बाद से ही हर साल 14 सितंबर को लोंगों ने हिंदी दिवस मनाना शुरू कर दिया। 

रोचक जानकारी - देश के दूसरे प्रधानमंत्री

देश के दूसरे प्रधानमंत्री गुलजारीलाल नंदा थे।  

Web Title: hindi diwas 2018 to this Reason celebrate hindi diwas on 14th septembe ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया