मुख्य समाचार
बोर्ड परीक्षा में ये छात्र रहे टॉपर परमाणु बम पर मोदी के बयान को बताया गैरजिम्मेदाराना, कहा- सेना किसी की जागीर नहीं सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस,राफेल के साथ होगी अवमानना मामले की सुनवाई दाऊद की 14 संपत्तियों पर एंटी स्मगलिंग एजेंसी की नजर, जल्द हो सकती है नीलामी चुनावी मैदान में सनी देओल मचाएंगे 'गदर', भाजपा में हुए शामिल बदायूं में स्वामी प्रसाद मौर्य के घर पर छापेमारी दिग्गज मुक्केबाज कांग्रेस से चुनावी मैदान में, रमेश बिधूड़ी से टक्कर अब उधार की रेल टिकट पर भी कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे LIC AAO परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां करें चेक लोकसभा चुनाव : तीसरे चरण में भी करोड़पति उम्मीदवारों का बोलबाला देश की इस एक मात्र सीट पर तीन चरणों में हो रहे हैं लोकसभा चुनाव मायावती बनेंगी पीएम? रामगोपाल यादव ने कहा- क्या आपने मुझे... गौ सरंक्षण से आमजन बनें स्वावलम्बी भाजपा की इस दिग्गज महिला नेता को लगा बड़ा झटका, मायावती के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने पर केस दर्ज बेकाबू कार ने मारी कई गाड़ियों को टक्कर 15 हजार के इनामी चार लुटेरे लूट के 1.30 लाख के साथ गिरफ्तार लोकसभा चुनाव : सातवें चरण की 13 सीटों के लिए नामांकन 22 अप्रैल से आजम खान के बाद उनके बेटे ने जया प्रदा को लेकर दिया विवादित बयान SSC में आवेदन का अंतिम मौका आज बीएसपी पर योगी सरकार में मंत्री का तंज - साहब दुनिया छोड़ गये, अब बीवी और गुलाम बचे हैं IPL 2019 : धोनी की दमदार पारी के बावजूद भी एक रन से हार गई चेन्नई मंगेतर की मांग नहीं पूरी कर सका तो खा लिया जहर, मौत इस विधायक की सदस्यता समाप्त करने के लिए कांग्रेस में प्रक्रिया शुरु  इस नामी भाजपा प्रत्याशी पर एमसीसी उल्लंघन का दर्ज हुआ मुकदमा
 

सरकार से मंजूरी मिलते ही शिक्षकों के मानदेय में होगी वृद्धि


NAZO ALI SHEIKH 16/09/2018 09:23 AM
101 Views

New Delhi. शिक्षकों के लिए खुशी की खबर है कि सरकारी स्कूलों में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) के तहत 2630 शिक्षकों को नियुक्त किया गया था। उनका मानदेय 20 फीसदी बढ़ाया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर ने बजट सत्र के दौरान भाषण में कहा था कि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। उन्होंने मानदेय में 20 फीसदी बढ़ोत्तरी का ऐलान करते हुए मंजूरी दी थी। अब यह महत्वपूर्ण फैसला कैबिनेट के प्रस्ताव में पेश होगा। कैबिनेट में प्रस्ताव पास होते ही शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोत्तरी होगी। मानदेय बढ़ने पर 1200 से 2000 रुपये की तक का लाभ शिक्षकों को मिलेगा। 

Grant of teachers will be honored for getting clearance from government

  इतने शिक्षक हैं कार्यरत

एसएमसी आधार पर 150 जेबीटी, 991 सीएंडवी, 599 टीजीटी, 771 पीजीटी और 110 डीपीई शिक्षक प्रदेश के कई स्कूलों में बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों को साढ़े 11 हजार रुपये, सीएंडवी को 8400 रुपये और जेबीटी को छह हजार रुपये तक का मानदेय प्राप्त होता है। अब शिक्षकों के मानदेय में बढ़ोत्तरी जल्द ही होगी। सीएम के इस निर्णय से शिक्षकों में खुशी की लहर है।

यह भी पढ़ें... पीएम मोदी ने झाडू लगाकर देश को दिया स्वच्छता का संदेश

  वेतन को तरस रहे थे शिक्षक

आपको बता दें कि कंप्यूटर शिक्षा के लिए आउटसोर्सिंग पर 1383 कंप्यूटर शिक्षकों को नियुक्ति दी गई थी, लेकिन कई महीनों से उनको वेतन ही नहीं दिया गया। जिसके बाद कंप्यूटर टीचर एसोसिएशन के अध्यक्ष हेतराम ठाकुर, महासचिव अश्वनी शर्मा व अन्य ने विरोध जताया था कि कंप्यूटर शिक्षकों को नाइटेल कंपनी तीन महीनों से वेतन नहीं दे रही है। दिन रात मेहनत करने के बाद भी शिक्षकों का शोषण किया जा रहा है।

TEACHER -  PHOTO

वेतन नहीं मिलने के कारण शिक्षक बच्चों को उचित तरीके से शिक्षा देने में खुद को असमर्थ पा रहे हैं। चूंकि यही रोजी रोटी का एकमात्र उनके पास आधार है। इस बाबत शिक्षा सचिव को ज्ञापन सौंपकर मामले से अवगत भी कराया गया है। वहीं, अध्यक्ष ने यह भी कहा था कि जब शिक्षकों को वेतन ही नहीं दिया जा रहा तो छात्रों से किस बात की फीस के नाम पर शुल्क लिया जा रहा है। 

रोचक जानकारी- सर्वपल्ली राधाकृष्णन

सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Web Title: Grant of teachers will be honored for getting clearance from government ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया