सभी वर्गों को दिया जाए आरक्षण: ओम प्रकाश राजभर


SHUBHENDU SHUKLA 16/09/2018 23:07:00
346 Views

Lucknow. मेरठ रोड स्थित पीडब्लूडी डाक बंगले पर आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान कैबिनेट मन्त्री पिछडा वर्ग ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि सभी जातियों मे गरीब लोग भी शामिल हैं, इसलिए देशभर मे सर्वेक्षण कराकर आर्थिक स्थिती के आधर पर आरक्षण दिया जाना चाहिए। जातिगत आधर पर आरक्षण दिया जाना उचित नहीं है। इससे समाज में वैमनस्य पैदा होती है। जबकि सामाजिक समरसता व एकता के बल पर ही कोई देश, समाज तरक्की कर पाता है। अक्सर देखा गया है कि जितने भी छोटे-छोटे प्रदेश हैं। वहां विकास की स्थिती कापफी बेहतर है। लोगों की खुशहाली व विकास के लिए छोटे प्रदेश की स्थापना की बात करना कापफी हद तक उचित है। 

Cabinet Minister Om Prakash Rajbhar said reservation to be given to all castes

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान हो चुका है कंगाल,देश चलाने के लिए मेरे पास पैसा नहीं: इमरान खान

  उपचार के लिए 10 हजार

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांग बच्चों के प्रति पूरी तरह गम्भीर है। उन्होंने कहा कि पहले मूक बधिर सभी जातियों के बच्चों के उपचार के लिए 10 हजार रूपये दिए जाते थे। लेकिन अब सरकार 6 लाख रूपये तक का खर्च ऐसे बच्चो के ईलाज एवं उपकरण आदि पर कर रही है। मन्त्री श्री राजभर ने बताया कि पहले दिव्यांगो को सिर्फ प्रदेश भर में ही नि:शुल्क यात्रा करने की छूट थी। लेकिन अब उनके प्रयासों से यह सुनिश्चित हो पाया है कि यूपी की बस से दिव्यांग पूरे देश में निशुल्क यात्रा कर सकेंगे। दिव्यांगो के प्रति इस सेवा के लिए उन्होंने केन्द्र सरकार से प्रयास कर यह सुविधा उपलब्ध कराई है। दिव्यांगो को ट्रेन में सफर के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि दिव्यांगो की मांग को पूरा करते हुए दिव्यांगो को 3 एसी में लोवर सीट पर आरक्षण की सुविध दी जा रही है। 

  हर सोमवार को सर्टिफिकेट

दिव्यांगता के लिए सर्टिफिकेट जारी किए जाने के विषय में बताया कि मन्द बुद्धि बच्चे पहले सर्टिफिकेट लेने के लिए लखनऊ जाते थे। जिसमें उन्हें व उनके परिजनों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं है। उनके प्रयासों के चलते अब इस दिशा में की गई नई व्यवस्था के अनुसार जिला स्तर पर सर्वे कराकर शासन को सूची प्रेषित की जाएगी। जिसके चलते जिला मुख्यालय पहुंचकर डाक्टरों की टीम मौके पर ही सर्टिफिकेट जारी करेगी। प्रत्येक सोमवार को जिला चिकित्सालय मे दिव्यांग सर्टिफिकेट दिए जायेंगे। जिला स्तर ही नहीं, बल्कि तहसील व ब्लाॅक स्तर तक दिव्यांगो के लिए यह सुविध की गई है। ताकि उन्हे दूर दराज गांवो से जिला स्तर तक ना आना पड़े। 

Cabinet Minister Om Prakash Rajbhar said reservation to be given to all castes

  सीसीसी स्तर की ट्रेनिंग

कैबिनेट मन्त्राी ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि सरकार द्वारा इस दिशा में भरपूर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसके लिए आकाशवाणी, नुक्कड नाटक व एफएम आदि से प्रचार कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले 6 साल में दिव्यांगो को जितने उपकरण वितरित नहीं हो पाए हैं, उससे कहीं अधिक उपकरण इस सरकार में वितरित किये जा चुके हैं। बडे स्तर पर कृतिम अंग वितरित किए जा रहे हैं। पिछडा वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए पहली बार पिछडा वर्ग ट्रेनिंग के तहत सीसीसी स्तर की ट्रेनिंग व ई-टेन्डरिंग के जरिये ओ लेवल कम्पनी सर्टिपिफकेट जारी किया जा रहा है। फिलहाल प्रदेश मे करीब 2 लाख छात्रो का आॅनलाइन चयन किया गया है। छात्रवृत्ति के विषय  मे उन्होनें कहा कि सामान्य,पिछडा वर्ग एवं अनुसूचित वर्ग आदि सभी वर्ग के छात्रों को छात्रावृत्ति दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें...महागठबंधन पर सम्मानजनक सीटों का संकट!

  16 आईएएस व पीसीएस सेन्टर

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों के लिए 16 आईएएस व पीसीएस सेन्टर खोले जा रहे हैं। जिनमें 27 प्रतिशत का आरक्षण केबिनेट की बैठक में ओबीसी के लिए पास कराया है। श्री राजभर ने बताया कि मौजूदा सरकार में विकलांगो की पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 800 रुपये कर दी गई। शीघ्र ही दिव्यांगो के जीवन स्तर में सुधार व रोजगार के मद्देनजर उन्हें एक ट्राई साईकिल वितरित की जाएगी। जिसमें वे साबुन,सपर्फ, पेस्ट आदि सामान कंडी मे रखकर आसपास बेच सकें तथा अपना एक छोटा सा रोजगार मुहैया कर सकें। 

रोचक जानकारी- भारत में डाक टिकट की शुरुआत‎ ‎1852 में हुई थी।

Web Title: Cabinet Minister Om Prakash Rajbhar said reservation to be given to all castes ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया