देश की पहली महिला आईएएस का 91 वर्ष में निधन


NAZO ALI SHEIKH 19/09/2018 09:53 AM
417 Views

Mumbai. देश के आजाद होने के बाद पहली महिला आईएएस अन्ना मल्होत्रा का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। मल्होत्रा का निधन अपने ही अवास मुंबई स्थित अंधेरी में हुआ। वह 1989 में नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित हुई थीं। उनका दाह संस्कार मुंबई में किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें... पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र काशी के लिए खोला खजाना, 557.40 करोड़ रुपये का दिया तोहफा

desh ki pahali mahila ias ka 91 varsh mein nidhan

मल्होत्रा का संघर्ष

अन्ना मल्होत्रा का जन्म एर्नाकुलम जिले में जुलाई 1927 में हुआ था। उनके बचपन का नाम अन्ना रजम जॉर्ज रखा गया था। उनकी प्राथमिक शिक्षा कोझिकोड में पूरी हुई। इसके बाद मद्रास विवि में उच्च शिक्षा प्राप्त की। 1951 में मल्होत्रा ने आईएएस की परीक्षा निकालकर इतिहास रचा। उन्होंने अपनी सेवाएं देने के लिए तमिलनाडु को चुना। उस दौरान तत्कालीन सीएम सी. राजगोपालाचारी ने उनको तमिलनाडु में सेवाएं दी। मल्होत्रा 1982 में देश की राजधानी दिल्ली में एशियाई खेलों का प्रभारी बनीं। उनको यहां पूर्व पीएम राजीव गांधी के करीब रहकर भी काम करने का अवसर प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़ें... ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें

FIRST IAS OFFICER ANNA MALHOTRA- PHOTO

पति थे गवर्नर

उनके पति आरएन मल्होत्रा को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने आरबीआई के गवर्नर पद पर नियुक्त किया। यही नहीं उनको देश के पहले कंटेनर बंदरगाह में भी सेवाएं देने के लिए चुना गया था। वहीं, अन्ना मल्होत्रा को जेएनपीटी की स्थापना में अहम भूमिका निभाने और सहायोग के लिए भी जाना जाता है। वह इसकी अध्यक्ष भी रहीं। 1989 में जेएनपीटी की परियोजना संपन्न हुई। इसके बाद उनको  पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
 

रोचक जानकारी- अन्ना मल्होत्रा

अन्ना मल्होत्रा की उम्र 91 वर्ष थी और उनका बचपन का नाम अन्ना रजम जॉर्ज

Web Title: desh ki pahali mahila ias ka 91 varsh mein nidhan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया