मुख्य समाचार
 

खेल मंत्रालय की सफाई, पूनिया की जगह विराट को क्यों मिल रहा खेल रत्न


SUJEET KUMAR 23/09/2018 10:10:55
137 Views

New Delhi. राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के साथ संयुक्त रूप चुना गया है। जिसकी घोषणा हाल ही में की गई थी। इस घोषणा के बाद कुछ लोगों में मन- मुटाव में भी देखने को मिला जिसे लेकर खेल मंत्रालय ने अपना स्पष्टीकरण दिया है। जिसमें बताया गया है कि आखिर क्यों स्टार पहलवान बजरंग पूनिया के बदले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को चुना गया है। 

how kohli was chosen for khel ratna over bajrang punia sports ministry explains

दरअसल बजरंग पूनिया का कहना है कि इस साल गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बावजूद उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नहीं चुना गया। पूनिया ने खेल मंत्रालय और पुरस्कार समिति पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं। उनका कहना है कि खेल रत्न के लिए जब उनके अंक ज्यादा थे, तो उन्हें क्यों इस पुरस्कार के लिए नहीं चुना गया। 

how kohli was chosen for khel ratna over bajrang punia sports ministry explains

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार न मिलने से निराश बजरंग पूनिया ने शुक्रवार को खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से मुलाकात भी की। इस पर पूनिया का कहना है कि उन्हें अनुकूल जवाब नहीं मिला है। 

how kohli was chosen for khel ratna over bajrang punia sports ministry explains

हालांकि खेल मंत्रालय ने ट्विटर पर अपना स्पष्टीकरण दिया है। खेल मंत्रालय ने ट्विटर कर कहा, 'प्वाइंट सिस्टम का उपयोग दिए गए खेल के भीतर खिलाड़ियों में अंतर दिखाने के लिए किया जाता है, न कि विभिन्न खेलों का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को। 'विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग के 3 प्रारूपों में से 2 में टॉप पर हैं, जबकि मीराबाई चानू वर्तमान में ओलंपिक खेल में एकमात्र भारतीय विश्व चैंपियन हैं।' इसी आधार पर खेल मंत्रालय की ओर से दोनों खिलाड़ियों को खेल रत्न के लिए चुना गया है।

बता दें कि यह सम्मान 25 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से खिलाड़ियों के दिया जाएगा। इसमें कोहली और चानू को मेडल और प्रशस्ति पत्र सहित 7.5 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। 

Web Title: how kohli was chosen for khel ratna over bajrang punia sports ministry explains ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया


loading...