मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

अब टीचर बनने के लिए ये परीक्षा होगी अनिवार, जान लें ये बातें


NAZO ALI SHEIKH 24/09/2018 10:57:50
357 Views

Lucknow. शिक्षक बनने के लिए टीईटी और सीटीईटी को अब अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आप केंद्रीय स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो सीटीईटी की परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप शिक्षक बनने की योग्यता रख पाएंगे। बता दें कि सीटीईटी (केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा) के पेपर 1 और 2 की परीक्षाएं 9 दिसंबर से शुरू होंगी, लेकिन परीक्षा पास करने के लिए बेहतर तैयारी होनी चाहिए। यदि आपने एक्जाम की तैयारी को लेकर लापरवाही बरती तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। फिलहाल परेशान न हों हम आपको बता रहे हैं कि आप अच्छी तैयारी कैसे करें। यदि आप तैयारी के साथ ही कुछ टिप्स यूज करते हैं, तो आप बेहतर अंकों से परीक्षा पास करने में सफल होंगे। 

यह भी पढ़ें... यूपी बोर्ड ने 10th-12th की एग्जाम डेट जारी की , शुरु कर दें तैयारी

ab teechar banne ke lie ye pareeksha hogee anivaar

  ऐसे करें तैयारी

आपको सीटीईटी की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करनी है तो सबसे पहले आप सेलेक्टिव टॉपिक्स पर निशान लगा लें। इसके बाद सेलेक्ट किए गए सभी प्रश्नों के उत्तरों को ध्यान पूर्वक दो से तीन बार याद कर लें। ताकि यह आपको बिल्कुल ही कंठस्थ हो जाए। इसके साथ ही आप इसे जरूरत के अनुसार अपनी कॉपी पर भी नोट करें। लेकिन रिवीजन जरूर करते रहें। हालांकि, यदि आपके पास समय बेहद ही कम बचा है, तो नए टॉपिक्स को न पढ़ें। 

यह भी पढ़ें... IBPS में निकली 7 हजार पदों पर भर्ती, 18 सितंबर से करें आवेदन

CTET EXAM 2018- PHOTO

  परीक्षा से पहले जान लें ये बातें

आप सबसे पहले परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लें। 
पुराने पैटर्न से बेहतर होगा कि आप नए पर ध्यान देने की अधिक कोशिश करें। 
पूर्व में हुए परीक्षा के दौरान पेपरों की मदद जरूर लें। पुराने पेपरों से आपको आइडिया मिलेगा कि किस तरह के प्रश्नों का चयन किया जाता है।
कभी भी ये प्लान बनाकर तैयारी न करें कि सिर्फ आपको पास ही तो होना है।
परीक्षा देते समय हमेशा अपना आत्मविश्वास बनाए रखें।

  परीक्षा के लिए खास टिप्स 

सीटीईटी 2018 की होने वाली परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं है।
हरसंभव आप ये प्रयास करें कि सभी प्रश्नों को हल कर लें।
जो प्रश्न छोटे हों और आपको आते हों, उसे पहले ही हल कर लें।

 

Web Title: ab teechar banne ke lie ye pareeksha hogee anivaar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया