मुख्य समाचार
ममता के करीबी अधिकारी को आउटलुक नोटिस, एक साल तक नहीं जा सकेंगे​ विदेश राजौरी में पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी, एक किशोर घायल ममता बोलीं, सांप्रदायिकता का जहर फैलाकर बंगाल में जीती भाजपा चुनाव के बाद कांग्रेस पार्टी में होने जा रहा बड़ा फेरबदल, राहुल लगाएंगे मुहर श्रमिक की संदिग्ध मौत: परिजनों ने मुआवजे को लेकर किया हंगामा जब क्रीज पर दर्शकों ने कहा, धोखेबाज भाग जाओ CWC की बैठक में राहुल का फूटा गुस्सा, हार के लिए इन दिग्गज नेताओं को ठहराया जिम्मेदार हाईस्कूल पास के लिए DRDO में नौकरी का सुनहरा मौका, आज अंतिम दिन जनसुविधा केन्द्रों पर भी आधार से जोड़े जाएंगे राशन कार्ड माध्यमिक विद्यालयों को 28 मई तक सम्मिट करना होगा यू-डायस प्रपत्र इस नेता ने दे डाली मोदी सरकार को चुनौती, जानिए क्या कहा पूर्व सैनिक की मृत्यु पर मिलेगी सहायता बड़ी खबर: ममता बनर्जी ने कहा, अब सीएम नहीं रहना चाहती सड़क हादसों में महिला समेत आधा दर्जन घायल जेट के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल थे पत्नी सहित देश छोड़ने की फिराक में, एयरपोर्ट से हुए अरेस्ट मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने राष्ट्रपति को सौंपी जीते सांसदों की सूची
 

मोबाइल फोन के साथ आधार डेटा लिंक करना इंडिविजुअल लिबर्टी पर खतरा


SUJEET KUMAR 26/09/2018 14:04:04
337 Views

Lucknow. आधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (26 सितंबर) को एक बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने आधार को संवैधानिक नजरिए से वैध बताया है। कोर्ट के फैसले में कहा गया है, मोबाइल नंबर से आधार लिंक करना जरूरी नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि अब किसी भी प्राइवेट सर्विस के लिए आधार अनिवार्य नहीं होगा। साथ ही बैंक अकाउंट भी बिना आधार दिए खोले जा सकेंगे। हालांकि इसके लिए पैन कार्ड जरूरी होगा। वहीं पैन को आधार से जोड़ा भी अनिवार्य होगा। 

sc verdict on aadhaar justice chandrachud instructs telcos to delete users aadhaar data

आधार पर फैसला सुनाने वाली 5 जजों की संवैधानिक पीठ में एक जस्टिस चंद्रचूड़ ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को आधार डेटा डिलीट करने का आदेश दिया है। उन्होंने यह भी कहा है कि मोबाइल फोन के साथ आधार डेटा लिंक करना इंडिविजुअल लिबर्टी पर खतरा है। उन्होंने अपने फैसले में टेलीकॉम ऑपरेटर्स से यूजर्स द्वारा कलेक्ट किया गया आधार डेटा डिलीट करने को कहा है।

sc verdict on aadhaar justice chandrachud instructs telcos to delete users aadhaar data

ताजा खबरों को मोबाईल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले में जस्टिस सीकरी ने कहा, ‘हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं CIDR में स्टोर डेटा के आधार पर किसी यूजर का प्रोफाइल संभालना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि डेटा ऑथेन्टिकेशन 6 महीने से ज्यादा समय तक के लिए स्टोर नहीं किए जा सकते हैं।

 

Web Title: sc verdict on aadhaar justice chandrachud instructs telcos to delete users aadhaar data ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया