मुख्य समाचार
हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन  प्रियंका को लेकर चुनार पहुंची पुलिस; सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस समर्थक मौजूद नारेबाजी जारी लखनऊ में शिवसेना का सदस्यता अभियान शुरू  जिला पंचायत सदस्य पर प्लाट कब्जाने का आरोप, एंटी भूमाफिया पोर्टल पर शिकायत  टैंपो चालकों ने किया हंगामा, भाजपा सांसद के पुत्र के करीबियों और पुलिस पर लगा वसूली का आरोप  फोरम के आदेश की नाफरमानी लखनऊ डीएम को पड़ी भारी, वेतन रोकने के आदेश अजय कुमार लल्लू बोले - जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड जमीनी विवाद नहीं, सामूहिक नरसंहार है घोरावल कांड : अजय कुमार लल्लू सुरक्षा प्रबंध सराहनीय हैं, लेकिन मेरी सुरक्षा का दायरा कम से कम रखें : प्रियंका वाड्रा
 

दुनिया पर मंडराया मंकी पॉक्स का खतरा, कहीं आपको तो नहीं दिख रहे ये लक्षण


UMENDRA SINGH 30/09/2018 14:00:13
771 Views

London. विश्व में अब एक और बड़ी बीमारी आ गयी है जिससे लोग परेशान हो सकते हैं। इस बीमारी का नाम मंकीपॉक्स है और इसका खतरा अब पूरी दुनिया पर मंडरा रहा है। हाल के ही कुछ समय की बात करें तो इंग्लैंड में ही इसके तीन मामले सामने आ चुके हैं। 

monkey pox in world

अक्सर देखा गया है कि ये बीमारी चूहों और बंदरों में पाई जाती है लेकिन इन्हीं से ये बीमारी इंसानों में भी आ चुकी है। ये बीमारी सबसे पहले साल 2003 में अमेरिका में नजर आयी थी। तब ये बड़े गेंबियन चूहे में पाई गई थी। हाल में 2017 में नाइजीरिया में इसके लक्षण दिखे. अब कहा जा रहा है कि नाइजीरिया से होते हुए ही ये किसी मरीज से इंग्लैंड पहुंची है।

monkey pox in world

  जानिए बीमारी के लक्षण

इस बीमारी में मरीज को तेज फीवर आने लगता है। इसके अलावा सिर में दर्द शुरू हो जाता है। शरीर में सूजन आ जाती है। मांसपेशियां अकड़ने लगती हैं। इससे पीड़ित लोगों को पहले पांच दिन एनर्जी काफी कम होती है। 

 

Web Title: monkey pox in world ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया