CSIR-CIMAP द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाया गया अभियान


JITENDRA NISHAD 03/10/2018 01:56
239 Views

4ebd4fd1-c7bb-4f1b-9dba-b78d65282baf.jpg

लखनऊ: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीएसआईआर-सीमैप) ने 2 अक्टूबर को लखनऊ स्थित निराला नगर एवं गोमती नगर विस्तार की झुग्गी-झोपडि‌‌यों एवं मलिन बस्तियों में मच्छर के द्वारा उत्पन्न बीमारियों की रोकथाम पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस जागरुकता कार्यक्रम के दौरान सीमैप से वैज्ञानिक, तकनीकी अधिकारी एवं शोधार्थियों ने शहर की विभिन्न मलिन बस्तियों का दौरा किया।

CSIR-CIMAP organised swachch bharat mission in lucknow

इस कार्यक्रम के तहत बस्तियों में रह रहे लोगों को मच्छर जनित रोगों एवं उनसे बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता चीफ साइंटिस्ट डॉ. आलोक कालरा द्वारा की गई। डॉ. कालरा ने बताया कि बरसात के बाद जल-भराव एवं गर्मी के प्रभाव से मच्छरों से होने वाली बीमारियों के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा रहता है इसलिए हमें अपने आस-पास सफाई रखनी चाहिये ताकि मलेरिया, डेंगु, चिकनगुनिया, जीका वायरस, जापानी एन्सेफलाइटिस इत्यादि भयंकर बीमरियों से बचा जा सके। कार्यक्रम के दौरान लगभग 1500 परिवरों को सीमैप द्वारा विकसित मच्छर प्रतिरोधक लोशन -‘मोसेक्स’ का वितरण भी किया गया।

CSIR-CIMAP organised swachch bharat mission in lucknow

डॉ. कालरा ने बताया कि इस तरह की गतिविधियॉ मच्छरों के प्रकोप बढ़ने पर समय-समय पर आगे भी की जायेंगी । इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. डी.यू. बावनकुले ने किया जिसमें सीमैप के डॉ. एम. पी. दारोकर, डॉ. रमेश श्रीवास्तव, डॉ. अनिरबन पाल, डॉ. त्रिप्ता झंग, इ. मनोज सेमवाल समेत अन्य वैज्ञानिक एवं शोधार्थियों ने भी हिस्सा लिया।

 

Web Title: CSIR-CIMAP organised swachch bharat mission in lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया