इन दबंग महिला आईपीएस अफसरों से कांपते हैं अपराधी 


RAJNISH KUMAR 04/10/2018 17:56:31
324 Views

New Delhi. देश में जब महिला आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी की बात होती है तो किरण बेदी का नाम सबसे जेहन में जरूर आता है, क्योंकि वह देश की पहली महिला आईपीएस हैं। देश में पहले पुलिस की नौकरी के लिए महिलाएं रुचि नहीं लेती थीं, लेकिन किरण बेदी के आईपीएस बनने के बाद से महिला का हौसला बढ़ा और महिलाएं आईपीएस की नौकरी में हाथ आजमाने लगीं। वहीं, बॉलीवुड में भी कई फिल्में बनीं, जो आईपीएस के पद के गौरव को बढ़ाने का काम किया। 

in mahila ips officers se darte hai apradhi

भारत में पुरुष ही नहीं महिला आईपीएस अफसर भी अपने काम को ईमानदारी और सख्ती से कर रहीं है, जिन्होंने तमाम बहादुरी के काम किए हैं। कानून व्यवस्था को सुधारने में अहम भूमिका रही। यही नहीं, अपराधी महिला आईपीएस अफसरों से खौफ भी खाते थे। देश की पहली महिला आईपीएस किरण बेदी की बहादुरी और उनकी छवि से तो आप सब रूबरू होंगे, लेकिन आज हम आपको उन महिला आईपीएस अफसरों के बारे में बताएंगे, जो खूबसूरत तो हैं, पर उनके काम और भी खूबसूरत। यही नहीं, अपराधी भी उनसे खौफ खाते हैं। आईए जानते हैं उन अफसरों के बारे में...

in mahila ips officers se darte hai apradhi

  मैरीन जोसेफ़

मैरीन जोसेफ केरल राज्य से हैं, उनके नाम युवा आईपीएस अधिकारी बनने का भी रिकॉर्ड है। बताया जाता है कि मैरीन जोसेफ को उनके काम से पहचाना जाता है। जनता में उनकी उनकी बहुत ही सकारात्मक छवि है। बताते हैं कि जोसेफ आम लोगों की काफी मदद करती हैं। कभी भी उन्हें फोन कर उनकी मदद ली जा सकती है। वैसे मैरीन जोसेफ को देश की सबसे खूबसूरत महिला आईपीएस अफसर के नाम से भी जाना जाता है।

  अपराजिता राय

अपराजिता राय पहली गोरखा महिला आईपीएस हैं, वह असम राज्य से हैं। वह 2012 बैच की आईपीएस अफसर हैं। इन्हें भी उनके काम से जाना जाता है, इसके लिए अपराजिता को राष्ट्रीय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। अपराजिता इस समय पश्चिम बंगाल में कार्यरत हैं। बताते हैं कि अपराजिता लोगों की बहुत मदद करती हैं।

in mahila ips officers se darte hai apradhi

  संजुक्ता पराशर

संजुक्ता पराशर का नाम सुनते ही नक्सली, अपराधी कांपने लगते हैं। संजुक्ता को लेडी सिंघम की कहते हैं। अपने कार्यकाल के दौरान संजुक्ता ने 16 नक्सलियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया था जबकि करीब 65 नक्सलियों को गिरफ़्तार किया है। इनकी बहादुरी के चर्चे पूरे देश में हैं। बताते हैं कि अपराधी इनके नाम से ही सरेंडर कर देते हैं।

  मीरा बोरवांकर

मीरा बोरवांकर के नाम से मुंबई का अंडरवर्ल्ड भी का कांपता है। बताते हैं मीरा महाराष्ट्र की पहली महिला क्राईम ब्रांच अधिकारी हैं। इनकी बहादुरी के चलते इन्हें राष्ट्रपति मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है। मीरा ने मुम्बई के सबसे चर्चित केसों में जलगांव सेक्स स्कैंडल, इकबाल मिर्ची, अबु सलेम जैसे केस को भी सुलझा चुकी हैं। इसके अलावा वह कई बड़े केस भी सुलझा चुकी हैं। 

  संगीता कालिया

संगीता कालीया में आईपीएस बनने की ललक थी, इसके उन्हें तीन बार परीक्षा देनी पड़ गई। बताते हैं कि संगीता ने दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की, लेकिन दोनों बार उन्हें आईएएस के लिए चुना गया। इसके उन्होंने तीसरी बार परीक्षा दी, इस बार उन्हें आईपीएस की रैंक मिल गई।

in mahila ips officers se darte hai apradhi

  सोनिया नारंग

सोनिया नारंग की तेजतर्रार छवि के रूप पहचान है। सोनिया ने सुर्खियां तब बटोरीं जब उन्होंने एक विधायक को सरेआम थप्पड़ जड़ दिया था। यही नहीं उसे जेल भी भेज दिया था। इस मामले के बाद सोनिया का खौफ लोगों में पैदा हो गया था। बताते हैं इस समय सोनिया से अपराधी ही नहीं नेताओं को भी डर सताने लगा है।

यह भी पढ़ें ... दोहरे हत्याकांड में सगे भाइयों की मौत, तनाव के बाद 8 थानों की फोर्स मौके पर तैनात

 

Web Title: in mahila ips officers se darte hai apradhi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया